Monday, Mar 30, 2020
corona virus how to clean a car

Corona virus के दौरान इन आसान तरीकों से ऐसे रखें अपने कार का ध्यान

  • Updated on 3/26/2020

नई दिल्ली/कारदेखो.कॉम। इस वक्त देशभर में महामारी का रूप ले रहे कोरोना वायरस से बचाव के तौर तरीकों से जुड़े काफी सारे वीडियोज़ और पोस्ट शेयर किए जा रहे हैं। कोरोना से बचने के लिए पूरे 20 सेकंड तक साबुन से हाथ धोने का तरीका सबसे आसान माना जा रहा है। चूंकि आप जानते हैं कि आप अपने घरों में ही रहने जा रहे हैं, चाहे अनचाहे आप इस खतरनाक वायरस को निष्क्रिय करने के लिए एक अच्छा कदम उठा रहे हैं। 

मगर सवाल यह उठता है कि घर के लिए ज़रूरी सामान लेने जाने या आपातकालीन​ स्थित में अपनी कार का इस्तेमाल करेंगे तो क्या होगा? क्या आपकी कार उतनी साफ है?  ऐसे में घबराईये नहीं! यहां हम आपको घर पर ही रहकर कार को पूरी तरह सैनिटाइज करने के आसान तौर तरीके समझा रहे हैं। 

पहले अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करें

इन प्रक्रियाओं को शुरू करने से पहले आप अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करें। आप अपने चेहरे को मास्क से ढके और आंखो पर सनग्लास पहन लें। वहीं, पूरे आस्तीन का शर्ट टीशर्ट भी पहनना ना भूलें एवं हैंड ग्लव्स का भी इस्तेमाल करें। यह सब करने के बाद इस तरह शुरू करें कार को सैनिटाइज़ करने की प्रक्रिया:

कार के टचपॉइन्टस की पहचान करें

स्टीयरिंग व्हील, डोर हैंडल, टचस्क्रीन और गियर लिवर को छोड़कर कार में कुछ और भी एलिमेंट्स होते हैं जिनका हम इस्तेमाल करते हैं। इनमें डोर हैंडल, रियरव्यू मिरर, की एफओबी, सीट हाइट एडजस्टमेंट स्विच, लिवर, पावर विंडो स्विच, इंडिकेटर एवं वायपर स्टॉक्स, स्टार्टर बटन, ग्रैब हैंडल, डोर लैचेज़, वैनिटी मिरर, रीडिंग लैंप स्विच के साथ साथ सनरूफ का बटन शामिल है। 

साफ कपड़े या वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें

कार को साफ करने से पहले एक साफ कपड़ा लें या वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। डैशबोर्ड, सेंटर कंसोल, डोर पैड्स जैसे एलिमेंट्स को अच्छी तरह साफ करें। 

कीटाणुनाशक स्प्रे का करें इस्तेमाल, यह बहुत जरूरी और कारगर है 

अपनी कार को पूरी तरह कीटाणुमुक्त रखने के लिए स्प्रे का इस्तेमाल बेहद जरूरी है। हम मानते हैं कि इस समय बाज़ार में स्प्रे की बेहद कमी चल रही है, फिर भी अगर इंतजाम हो जाए तो जरूर उपयोग में लें। दूसरा तरीका यह है कि आप फायबर से बना कपड़ा लें और उसमें सेनिटाइजर की बूंदे डाल दें। ये तरी​का भी कारगर साबित होगा। यदि आप और भी अधिक सतर्क रहना चाहते हैं, तो आइसोप्रोपिल अल्कोहॉल का उपयोग करें लेकिन इसे सीधे इस्तेमाल ना करें। 

आइसो​प्रोपिल अल्कोहॉल पर्याप्त मात्रा में लें और किसी सॉल्यूशन के साथ मिक्स करें ताकि कार की पावर विंडो के स्विच या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक यूनिट के बीच गैप्स में इसके रिसने से ये हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में एक कपड़े की सहायता से केवल डैशबोर्ड जैसे हार्ड एलिमेंट्स को ही साफ करें। 

हालांकि, यदि आप की कार में कारपेट बिछी है तो यह काम थोड़ा मुश्किल बन जाता है। ऐसे में फ्लोर और बूट को साफ करने के लिए एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें और फिर इनपर मैट क्लीनर लिक्विड या पुराने विनेगर से स्प्रे करें। यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद एक बार फिर से पानी के प्रेशर से इन्हें धोएं और कड़ी धूप में सूखने दें। 

चाहे आपकी सीट अपहोल्स्ट्री फैब्रि​क या लैदर की ही क्यूं ना हो उसकी सतह को वैक्यूम क्लीनर से साफ करें। इस दौरान आप अच्छी क्वालिटी के लैदर अपहोल्स्ट्री शैंपू का इस्तेमाल करें और फिर कंडीशनर भी काम में लें। यदि आपके पास ये क्लीनर नहीं हैं और फिर भी किसी भी संभावित रोगाणु से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो साबुन के पानी में डूबा हुआ (गीला नहीं) साफ कपड़े का उपयोग करें। इसके बाद एक सूखा कपड़ा लें और फिर से साफ करें। 

प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद वापस से कोई चीज़ ना छूएं

ये तमाम प्रक्रियाएं पूरी कर लेने के बाद आप कार के किसी भी एलिमेंट को दोबारा ना छूएं और अपने कपड़ें धोकर फौरन स्नान कर लें। अभी तक कोरोना वायरस से लड़ने के लिए किसी तरह की वैक्सिन तैयार नहीं की गई है। एकमात्र तरीका जिससे हम इसे हरा सकते हैं वह है दूसरों से अपनी दूरी बनाए रखना। हमारी सजगता और जागरूकता ही इस महामारी के खिलाफ एक लंबी चलने वाली लड़ाई में मानव जाति का साथ दे सकते हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.