Monday, Dec 06, 2021
-->
corona virus in delhi first positive case came out

Coronavirus की दिल्ली में दस्तक, अब तक भारत में पाए गए इतने पॉजिटिव केस

  • Updated on 3/3/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चीन (China) से शुरू हुई इस खतरनाक बीमारी कोरोना वायरस (Coronavirus) ने देश की राजधानी में दस्तक दे दी है। दिल्ली (Delhi) में COVID-19 का एक पॉजिटिव केस सामने आया है। इसके अलावा भारत (India) में कोरोना का दूसरा मामला तेलंगाना (Telangana) से सामने आया है। फिलहाल दोनों मरीजों पर नजर रखी जा रही है। बताया जा रहा है कि दिल्ली में जिस शख्स में कोरोना की जांच पॉजीटिव आई है वह हाल ही में इटली से आया था, जबकि दूसरा शख्स दुबई से आया है। बता दें कि इससे पहले केरल में कोरोना वायरस के 3 पीड़ित सामने आए थे।

65 देशों में पहुंचा कोरोना, पूरी दुनिया में खौफ, अमेरिका को महंगे इलाज के खर्च की फिक्र

भारत में सामने आए दो नए मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो और मामलों की पुष्टि हुई है। मंत्रालय के मुताबिक एक व्यक्ति दिल्ली में और एक तेलंगाना में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। मंत्रालय के अनुसार दिल्ली के जिस व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उसने हाल में इटली की यात्रा की थी और उसका राम मनोहर लोहिया अस्पताल (Ram Manohar Lohia Hospital) में इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि दूसरे संक्रमित व्यक्ति ने दुबई की यात्रा की थी। मंत्रालय ने बताया कि दोनों मरीजों की हालत स्थिर है और उनकी करीब से निगरानी की जा रही है। गौरतलब है कि इटली में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

12 देशों से आने वाले यात्रियों की जांच- केंद्रीय मंत्री
देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि कोरोना वायरस का जो एक केस दिल्ली में और एक तेलंगाना में मिला है, उन्होंने इटली और दुबई की यात्रा की है। अब तक भारत में कोरोना वायरस के 5 पॉजिटिव मामले आए हैं। उन्होंने आगे कहा कि पहले हम चीन, सिंगापुर, थाइलैंड, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया से आने वाले यात्रियों की सार्वभौमिक(यूनिवर्सल) स्क्रीनिंग कर रहे थे, जिसमें बाद में हमने वियतनाम, मलेशिया, नेपाल, इंडोनेशिया, ईरान और इटली को जोड़ा है। अब हम 12 देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग कर रहे हैं।

 

हर्षवर्धन ने बताया कि अबतक देशभर में 3,217 नमूनों की जांच की गई है जिनमें से पांच लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमण होने की पुष्टि हुई है जबकि 23 नमूनों के नतीजों का इंतजार है।

COVID19: चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी, मौत का आंकड़ा पहुंचा 3,000 पार

दुनियाभर में अब तक लगभग 3 हजार लोगों की मौत
चीन से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस दुनियाभर में अब तक लगभग 89 हजार लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है जबकि तीन हजार से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस को कोविड-19 नाम दिया है। दुनियाभर से सामने आए कोरोना वायरस के मामलों और इससे हुईं मौतों की संख्या इस प्रकार है। चीन: 80,026 मामले, 2,912 लोगों की मौत हांगकांग: 94 मामले, दो की मौत मकाउ: 10 मामले द.कोरिया: 4,212 मामले, 22 मौतें इटली: 1,694 मामले, 34 की मौत ईरान: 978 मामले, 54 मौतें जापान- 961 मामले, 12 की मौत फ्रांस: 130 मामले, एक व्यक्ति की मौत इसके अलावा भी अलग-अलग देशों से कोरोना वायरस से मौत और इसके संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

COVID19: कोरोना वायरस की चपेट में साउथ कोरिया, सामने आए 2,931 मामले

इटली में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले
इटली के लुम्बार्डी क्षेत्र में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दो दिन पहले इनमें 50 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। इटली में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 889 हो गई है। अब तक यहां 34 लोगों की मौत हो चुकी है। इटली के विदेशमंत्री लुइजी डी मायो ने मीडिया को संयम बरतने को कहा है। उन्होंने कहा कि वायरस की खबरों से इटली के पर्यटन उद्योग पर बहुत बुरा असर पड़ा है। वायरस से ज्यादा नुकसान इसकी खबरों की वजह से हो रहा है।

क्या है कोरोना वायरस? जानें, बीमारी के कारण, लक्षण व समाधान

मधुमेह और निमोनिया के मरीज बरतें सावधानी 
मधुमेह या निमोनिया सहित कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग ऐसे वायरस संक्रमण के आसान शिकार हो सकते हैं। 

इन देशों की यात्रा से बचें 
चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, अफगानिस्तान, इटली, ईरान, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड

कोरोना वायरस के लक्षण
फ्लू से मिलता जुलता लक्षण प्रकट होता है। जुकाम, नाक बहना, गले में दर्द और सांस लेने में तकलीफ होती है।

comments

.
.
.
.
.