Sunday, Apr 18, 2021
-->
corona virus new strain raises tension in six countries including britain south africa prsgnt

Corona के नए रूप से 6 देशों में हड़कंप, 70 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फैल रहा है यह स्ट्रेन

  • Updated on 12/22/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (New Strain of Coronavirus) मिलने की खबर के बाद से दुनियाभर के कई देश सतर्क हो गए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर के छह देशों में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है। 

ये समय ऐसा है जब दुनियाभर के कुछ देशों में टीकाकरण भी शुरू हो गया है तब ब्रिटेन सहित छह देशों में कोरोना के नए रूप ने दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। यह स्ट्रेन ब्रिटेन के बाद नीदरलैंड्स, डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया, इटली और दक्षिण अफ्रीका में भी पाया गया है।

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर केजरीवाल सरकार अलर्ट, घर-घर जाकर ब्रिटेन से आए लोगों की होगी जांच

70 प्रतिशत अधिक तेज 
मिल रही जानकारी के अनुसार, कोरोना वायरस का यह नया स्ट्रेन पहले के कोरोना वायरस के मुकाबले 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है। ब्रिटेन में संक्रमण के तेजी से फैलने के कारण सरकार ने''नियत्रंण से बाहर'' होने की चेतावनी जारी कर दी है और यूरोपीय यूनियन के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उडानों पर रोक लगा दी है। इसके अलावा, ब्रिटेन ने रविवार से सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया है।

लॉकडाउन के बाद लोग अब घरों के अंदर ही रहने को मजबूर हो गए हैं। गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानें और प्रतिष्ठान भी बंद दिए गए हैं। बेल्जियम के प्रधानमंत्री अलेक्सेंडर डी क्रू ने कहा कि वह 24 घंटे का उड़ान प्रतिबंध आदेश जारी कर रहे हैं ,जो मध्यरात्रि से प्रभावी होगा।

कोरोना के नए स्ट्रेन का शेयर बाजार पर बुरा असर, सेंसेक्स 300 से अधिक गिरा

फ़ैल रहा है तेजी से संक्रमण 
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप के तेजी से फैलने के बाद क्रिसमस से पहले दक्षिणी इंग्लैंड में बाजारों को बंद करने और लोगों के जमावड़े पर रोक लगाने की घोषणा की है।

जॉनसन ने श्रेणी-4 के सख्त प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से लागू करते हुए कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन सामने आया है, जो पूर्व के वायरस के मुकाबले 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है और लंदन एवं दक्षिण इंग्लैंड में तेजी से संक्रमण फैला सकता है। हालांकि, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी तक ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जो साबित करे कि वायरस का नया प्रकार अधिक घातक है और इस पर टीका कम प्रभावी होगा।

कोरोना के नए स्ट्रेन के डर से शेयर बाजार ने पलटी चाल, बाजार झटके से गिरा नीचे

विश्व स्वास्थ्य संगठन हुआ अलर्ट 
ब्रिटेन में लॉकडाउन वाले क्षेत्रों में लोगों को अपने घर के बाहर किसी दूसरे व्य क्ति से मिलने-जुलने पर रोक लगाई गई है। क्रिसमस के दौरान भी यह रोक प्रभावी रहेगी। वहीं इंग्लैंड के मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रोफेसर क्रिस विट्टी ने बताया कि कोरोना की नई स्ट्रे न को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन को भी अलर्ट कर दिया गया है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.