Monday, Oct 25, 2021
-->
corona-virus-new-strain-reached-india-kejriwal-said-we-are-ready-to-tackle-rkdsnt

भारत पहुंचा कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, केजरीवाल बोले- निपटने को तैयार है हम

  • Updated on 12/29/2020
नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्लीवासियों को भरोसा दिलाया कि राष्ट्रीय राजधानी कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) से निपटने के लिए तैयार है। केजरीवाल ने ब्रिटेन में सबसे पहले पाए आए कोविड-19 के नए प्रकार से निपटने के लिए तैयार होने संबंधी सवाल का जवाब देते हुए संवाददाताओं से कहा, ‘‘दिल्ली ने कोरोना वायरस की तीन लहरें देखी हैं और तीसरी लहर सबसे खतरनाक रही, जब 85,000 (रोजाना नए मामले) तक मामले सामने आए, लेकिन हम उन पर काबू पाने में सफल रहे। हम इससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।’’     

मोदी सरकार से किसानों की वार्ता को लेकर योगेंद्र यादव ने की 'भविष्यवाणी'
 

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 564 नए मामले सामने आए हैं, जो सात महीने में सबसे कम है (26 मई को 412 नए मामले सामने आए थे) तथा 21 और लोगों की मौत हो गई। शहर में लोगों के संक्रमित पाए जाने की दर 0.98 प्रतिशत है। शहर में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 6,23,415 हो गए और कुल 10,474 लोगों की मौत हो गई। रविवार को 57,463 नमूनों की जांच की गई है।

ब्रिटेन से लौटे एक व्यक्ति वायरस का नया स्वरूप मिला 
ब्रिटेन से तमिलनाडु लौटे एक व्यक्ति के नमूने में कोरोना वायरस संक्रमण का नया स्वरूप पाया गया है। स्वास्थ्य सचिव जे राधाकृष्णन ने बताया कि व्यक्ति को यहां ‘किंग इंस्टीट््यूट ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन एंड रिसर्च’ में एक अलग कक्ष में पृथक-वास में रखा गया है, जबकि उसके साथ यात्रा करने वालों और उसके संपर्क में आए लोगों की जांच की गई है तथा वे संक्रमित नहीं पाए गए हैं। 

सपा का आरोप- मोदी और योगी सरकारों को चला रहे हैं कारपोरेट घराने

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘केंद्र ने राज्य के एक व्यक्ति के नमूने में कोरोना वायरस के नए स्वरूप के पाए जाने की पुष्टि की है।’’ राधाकृष्णन ने कहा कि व्यक्ति का मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी के निर्देश पर संस्थान में एक अलग विंग के एक पृथक कक्ष में उपचार किया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिन में पहले बताया था कि ब्रिटेन से भारत लौटे छह लोगों के नमूनों में वायरस का नया स्वरूप पाया गया है। 

किसानों नेताओं के चार सूत्री एजेंडे को लेकर मंथन में जुटी मोदी सरकार

राधाकृष्णन ने कहा कि ब्रिटेन से 25 नवंबर के बाद 2,200 से अधिक लोग तमिलनाडु आए हैं और सभी की आरटी-पीसीआर जांच की गई है। इनमें से मंगलवार तक 17 लोग संक्रमित पाए गए। उन्होंने कहा कि जहां तक उपचार एवं मौजूदा जांच प्रोटोकॉल की बात है, तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सूचित किया है कि इनमें किसी प्रकार के बदलाव की आवश्यकता नहीं है।

मोदी सरकार से बातचीत के मद्देनजर किसानों का ट्रैक्टर मार्च स्थगित

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

 


 

comments

.
.
.
.
.