Tuesday, Oct 26, 2021
-->
corona virus reached north korea kim jong un sealed the border prsgnt

किम जोंग उन ने इस शहर का बॉर्डर किया सील, क्या नार्थ कोरिया पहुंच चुका है कोरोना वायरस?

  • Updated on 5/14/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पिछले कुछ दिनों से नार्थ कोरिया खबरों में बना हुआ है। कभी तानाशाह नेता किम जोंग उन के गायब होने को लेकर तो कभी उनकी वापसी को लेकर मीडिया में खबरें आती ही रही हैं। लेकिन अब जो खबर आई है उस खबर के सच होने के कई सबूत भी मिल रह हैं।

किम जोंग के देश में कोरोना
नार्थ कोरिया ने कोरोना वायरस को लेकर दावे किए कि वहां अभी तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है और उनका देश पूरी तरह से कोरोना से बचा हुआ है। लेकिन इस बीच खबर आई है कि कोरोना संक्रमण नार्थ कोरिया पहुंच गया है और इसी वजह से नार्थ कोरिया ने चीनी सीमा पर लगे रासॉन शहर के बॉर्डर को सील कर दिया है।

जर्मन एजेंसी का दावा- चीन ने WHO से कोरोना की जानकारी रोकने को कहा था!

दक्षिण कोरिया का दावा
बॉर्डर सील किए जाने को लेकर नार्थ कोरिया सरकार ने कोरोना संक्रमण को लेकर अभी कोई पुष्टि नहीं की है। लेकिन दक्षिण कोरिया दावा कर रहा है कि किम जोंग उन की सरकार कोरोना संक्रमण के मामलों को लगातार छिपा रही है, तर्क है कि जब दक्षिण कोरिया को कोरोना बख्श न सका तो जाहिर है नार्थ तक भी कोरोना का कोई न कोई केस पहुंचा ही होगा, ऐसे में किम जोंग इसे छिपा कर क्या बताना चाहते हैं।

दक्षिण कोरिया ने 3टी मॉडल से जीती कोरोना की जंग, क्या भारत भी अपना सकता है 3टी?

नार्थ कोरिया का दावा
इस सभी खबरों के बीच नार्थ कोरिया भी लगातार दावा करता रहा है कि उनका देश कोरोना मुक्त है। लेकिन रासॉन शहर की बॉर्डर सील करने को लेकर, नार्थ कोरिया के दावे पर सवाल उठने लगे हैं। दरअसल, नार्थ कोरिया के साथ रूस और चीन से व्यापार करने का मुख्य केंद्र रासॉन शहर ही है। इस बारे में इंकार भी नहीं किया गया है कि बॉर्डर सील नहीं किए गये हैं लेकिन इस बात को साफ़ भी नही किया गया है कि यह लॉकडाउन है।

दुनिया को कोरोना की लड़ाई में व्यस्त कर चीन बढ़ा रहा है अपनी शक्ति, जानिए अब तक क्या-क्या किया?

नॉर्थ कोरिया में कोरोना
वहीँ, इस बारे में जानकारों का कहना है कि यह कंडीशन काफी खतरनाक हो सकती है। ये भी बताया जा रहा है कि रासॉन शहर में किम जोंग उन के खास अधिकारियों को तैनात किया गया है। इस बारे में कुछ मीडिया चैनल्स की माने तो दावा किया जा रहा है कि रासॉन शहर में किम जोंग उन का एक बड़ा प्रोग्राम होना है जिसके लिए बॉर्डर सील करवाए गये हैं। लेकिन इस खबर को दक्षिण कोरिया ने फर्जी बताया है।

कोरोना संक्रमित देशों की लिस्ट में विश्व में 12वें स्थान पर पहुंचा भारत, देखें पूरी लिस्ट

क्या है सच्चाई
इस बारे में दक्षिण कोरिया के सूत्रों का कहना है कि बॉर्डर सील करने के पीछे जो भी वजह है वो काफी गंभीर है। रासॉन शहर को सिर्फ व्यापार के लिए सील कर देना, यह तर्कसंगत नहीं लगता है, यह तय है कि सच छुपाया जा रहा है।

उधर, अमेरिका भी इस बात का दावा करता है कि नार्थ कोरिया ने कोरोना के मामले छुपाए हैं। अमेरिका ने इस बारे में कहा है कि यह मुमकिन ही नहीं कि नार्थ कोरिया से जुड़े सभी पड़ोसी देश कोरोना से जूझ रहे हों और नार्थ कोरिया में कोरोना के मामले न आएं हों। किम जोंग उन मामलों को छुपा रहे हैं।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.