Saturday, Oct 01, 2022
-->
corona virus real and first images anjsnt

भारतीय वैज्ञानिकों ने जारी की Coronavirus की पहली तस्वीर, जल्द ही खोजी जाएगी दवाई भी

  • Updated on 3/28/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में भारत में इस वायरस के खत्म करने की दवाई की खोज में लग गया। इस दौरान शोध के दौरान भारतीय वैज्ञानिकों  को एक बड़ी सफलता हासिल हुई है।  वैज्ञानिकों ने पहली बार सार्स- सीओवी-2 कोरोना वायरस की एक रियल तस्वीर शेयर की है।

इस तस्वीर में  कोरोना वायरस साफ दिखाई दे रहा है। ये तस्वीर ट्रांसमिशन इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप इमेजिंग की मदद से ली गई है। आपको बता दें कि भारतीय वैज्ञानिकों ने ये  तस्वीर पहले भारतीय के कोरोना पॉजिटिव केस से गले के सैंपल से लिया गया है। भारतीय वैज्ञानिकों ने जो तस्वीर जारी की है वो वायरस चीन के वुहान के वायरस से 99 प्रतिशत मिलती है।

वहीं आपको बता दें कि इस वायरस से लगभग 166 देशों में अब तक कुल 269,677 लोग संक्रमित हो चके हैं वहीं 11,251 लोगों की मौत हो गई है, 67,003 लोग ठीक हो गए हैं। भारत में भी संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रहा है यहां अभी तक 800 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं। दुनिया में तेजी से फैल रहे इस वायरस को रोकने के लिए वैक्सिन की खोज की जा रही है। वैसे तो इस  वायरस से संक्रमित होने के लक्षण आम सर्दी-जुकाम, बुखार है। लोकिन अब इसके नए लक्षण सामने आ रहे हैं। 

लद्दाख में कोरोना वायरस से 13 लोग हुए संक्रमित

संक्रमण के नये लक्षण
कोरोना वायरस से संक्रमण के लक्षण पहले बुखार आना, गले में खराश होना, मांसपेशियों में दर्द, सूखी खांसी, सर दर्द, सांस लेने में तकलीफ हैं लेकिन इसके अलावा भी अब नय लक्षण सामने आया है। दरअसल जर्मनी के एक एक्सपर्ट ने इन नय लक्षणों के बारे में बताया है। उसके अनुसार कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता पर भी असर होता है। लोगों को खाने के स्वाद खराब हो जाते हैं।

उनका कहना है कि ये नय लक्षण 66 फिसदी मरीजों में पाया गया है। वहीं एक लक्षण और समने आया है संक्रमित लोगों को डायरिया भी हो सकता है। डायरिया का लक्षण कोरोना से संक्रमित 30 फिसदी लोगों में पाया गया है। बता दें कि इससे पहले एक सोध में सामने आया था कि कोरोना वायरस के लक्षण दिखने में पांच दिनों का समय लगता है।  

कनिका कपूर के खिलाफ FIR में बड़ा खुलासा, एयरपोर्ट से ही कोरोना पॉजिटिव होने की थी जानकारी

लक्षण दिखने में कम से कम पांच दिन का समय लगता है
कोरोना वायरस पर हुई कई अध्ययन के बाद जॉन होपकिंस यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) के डिजीज एनलिस्ट ने बताया कि इनके लक्षण दिखने में कम से कम पांच दिन का समय लग सकता है। यूनिवर्सिटी के एक महामारी विशेषज्ञ जस्टिन लेसर ने बताया कि हमें पूरा विश्वास है कि बीमारी के लक्षण दिखने का दौर करीब 5 दिनों का है। दरअसल जस्टिन उस टिम का नेतृत्व कर  रहे है जिसने बीमारी के 181 मामलों में इसके बढ़ने का अध्ययन किया है। 

Image result for coronavirus Navodaya Times

संक्रमित लोगों को 14 दिन की निगरानी में रखने की सलाह
जस्टिन का कहना है कि कई लोगों में बीमारी के लक्षण सामने आने में कम समय लग सकता है। हमारा लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा मामलों का पता लगाना है। जिसमें संक्रमण हो रहा है और बीमारी के लक्षण सामने आने से पहले ही उन्हें खोजना है। जो लोग भी इस वायरस के संपर्क में आये हैं उन्हें 14 दिनों की निगरानी में रखे जाने की सलाह दी जाती है।

यहां पढ़ें कोरोना के जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

क्या है कोरोना वायरस? जानें, बीमारी के कारण, लक्षण व समाधान

इन आयुर्वेदिक उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं आएगा Coronavirus पास 

coronavirus: 5 दिन में दिखे ये लक्षण तो जरूर कराएं जांच 

यदि आपका है यह Blood Group तो जल्द हो सकते हैं कोरोना वायरस के शिकार 

कोरोना वायरस: जिम बंद हुए हैं एक्सरसाइज नहीं, 'वर्क फ्रॉम होम' की जगह करें 'वर्कआऊट फ्रॉम होम' 

Coronavirus को रखना है दूर तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें 

कोरोना वायरस : मास्क के इस्तेमाल में भी बरतें सावधानियां, ऐसे करें यूज 

कोरोना वायरस से जुड़े ये हैं कुछ खास मिथक और उनके जवाब 

मिल गया Coronavirus का इलाज! जल्द ठीक हो सकेंगे सभी संक्रमित 

लॉक डाऊन है तो फिक्र क्या, बैंक कराएंगे आपके पैसे की होम डिलीवरी

 

comments

.
.
.
.
.