Thursday, Jan 20, 2022
-->
corona-virus-spreading-like-this-in-air-shocking-study-prsgnt

हवा में ऐसे फैल रहा है कोरोना वायरस, सामने आई चौंकाने वाली रिपोर्ट

  • Updated on 7/23/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस की वैक्सीन और उसके बारे में जानकारी जुटाने में लगे शोधकर्ताओं के हाथ कोरोना संक्रमण फैलने से जुड़ी नई जानकारी मिली है। ये जानकारी बेहद चौंकाने वाली है और इसके बाद अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत है।

एक नए अध्ययन में पता चला है कि कोरोना वायरस सिर्फ खांसने और छींकने से ही नहीं फैलता बल्कि ये सामान्य तौर पर बोलने और सांस लेने से फैल सकता है। इतना ही नहीं कोरोना संक्रामक 6 फीट की दूरी से भी ज्यादा दूरी तक फैल सकता है।

कोरोना वायरस के 80 प्रतिशत मामलों को फैलाने के लिए ये लोग होते हैं जिम्मेदार

पहले भी चेताया था
बताया जा रहा है कि इस अध्ययन के कुछ अंश और जानकारी मार्च के महीने में वैज्ञानिकों द्वारा दी गई थी। इस बारे में वैज्ञानिकों  की एक टीम ने एक लेख लिख कर बताया था कि अस्पताल में कोरोना वायरस, कोरोना  के मरीजों के कमरों में हवा में फैल रहा है और इस बारे में अधिक जानकारी देने के लिए आर्टिकल को पब्लिश किया जाएगा।

इस शोध को अब medrxiv।org वेबसाइट ने पोस्ट किया है। इस नए शोध को वैज्ञानिकों ने SARS-CoV-2 के माइक्रोड्रॉपलेट्स को पांच माइक्रोन के जरिए परिभाषित किया है।

चिम्पैंजी में पाए जाने वाले Virus से तैयार हुई वैक्सीन, लास्ट ट्रायल के रिजल्ट का हो रहा है इंतजार!

कमरों के लिए सैंपल
शोध के लिए सैम्पल जुटाना बेहद मुश्किल रहा है। वैज्ञानिकों ने इसके लिए मोबाइल फोन के आकार वाले एक उपकरण का इस्तेमाल किया था। वैज्ञानिकों ने कोरोना संक्रमित मरीजों के 5 कमरों से हवा के नमूना लिए थे। ये नमूने बिस्तर पर लेटे हुए संक्रमित व्यक्ति के पैरों से लगभग एक फीट की ऊंचाई से लिए गए थे।

ऐसे लगाया पता
शोध में बताया गया है कि संक्रमित मरीज बात कर रहे थे और खांस रहे थे, तब उनके मुंह से निकलने वाले माइक्रोड्रॉपलेट्स हवा में कई घंटो तक रहे। इन्हें एरोसोल भी कहा जाता है। वैज्ञानिकों ने अपने नमूनों के टेस्ट के बाद पाया कि 18 नमूनों में से तीन नमूने ऐसे थे जो अपनी कॉपी बनाने में माहिर थे यानी जो वो एक से दो में बदल सकते थे।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.