Tuesday, Mar 02, 2021
-->
corona-virus-thermographic-inspection-at-airport

कोरोना का कहरः सीमा से लेकर हवाई अड्डे तक स्वास्थय विभाग का ALERT

  • Updated on 1/29/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Corona virus) ने चीन में इन दिनों काफी तबाही मचा रखी है। इस वायरस की चपेट में कई लोगों ने अपनी जान तक गवां दी है। इस वायरस ने अब भारत में भी दस्तक दी है। इस वायरस को भारत में लगाम लगाने के लिए अब स्वास्थय मंत्रालय (Ministry of Health) ने आगे आ कर बड़ा कदम उठाया है। भारत आने वाले सभी यात्रियों को अब 21 हवाईअड्डों पर थर्मल जांच शुरू करने का आदेश दिया है। मंत्रालय ने देश के नागरिकों से कुछ दिनों तक चीन की यात्रा करने से बचने की अडवायजरी जारी की है।

बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल बड़ी बहन के साथ भाजपा में शामिल

इन हवाईअड्डों पर होगी थर्मल जांच
स्वास्थय मंत्रालय ने 21 हवाईअड्डों (Airport) की सूची जारी करते हुये बताया कि चीन (China) से सीधी विमान सेवा वाले भारतीय हवाईअड्डों के अलावा उन हवाईअड्डों को भी थर्मल जांच के दायरे में लाया गया है जो चीन से कनेकिं्टग उड़ान सेवा से जुड़े हैं। इनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई के अलावा हैदराबाद, कोचीन, बेंगलुरु, अहमदाबाद, अमृतसर, कोयंबटूर, गुवाहाटी, गया, बागडोगरा, जयपुर, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम, तिरुचि, वाराणसी, विजाग, भुवनेश्वर और गोवा शामिल हैं।  

CM उद्धव ठाकरे ने की फडणवीस-गडकरी की तारीफ, दिया विकास का श्रेय

सीमा पर भी चिकित्सा अधिकारी तैनात
कोरोना वायरस को लेकर भारत-म्यांमार की सीमा (Border) पर चिकित्सा अधिकारियों को तैनात किया गया है।साथ ही इम्फाल हवाईअड्डे पर भी चिकित्सा अधिकारियों को तैनात किया गया है। ताकि वहां आने वाले यात्रियों की कोराना वायरस के लक्षणों के लिए जांच की जा सकें।स्वास्थय अधिकारी एल आर्के के मुताबिक चिकित्सा अधिकारियों को इम्फाल हवाईअड्डे, मोरेह, जिरिबाम शहर, माओ और चूड़ाचंद्रपुर जिले में बेहियांग में तैनात किया गया है।

शाहीन बाग पर धरना दे रहे प्रदर्शनकारी पहुंचे जंतर-मंतर

क्या है कोरोना वायरस
जानकारी के लिए बता दें डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है। कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। दुर्लभ स्थिति में पशु मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इस वायरस का मानव से मानव संक्रमण वैश्विक स्तर पर कम है।

रोमेश सभरवाल का दावा - तीसरे नंबर पर केजरीवाल, कांग्रेस की जीत पक्की

जानें कैसे करें बचाव
ये वायरस जहां फैल रहा है सबसे पहले वहां जाने से बचें, अगर आप ऐसी जगह के आप-पास हैं तो इस वायरस से बचने के लिए नीचे दिए तरीकों को अपना सकते हैं...
1. अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। अगर साबुन ना हो तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
2. अपनी नाक और मुंह को कवर करके रखें। 
3. बीमार लोगों से थोड़ी दूरी बनाएं। उनके बर्तन का इस्तेमाल ना करें और उन्हें छुए नहीं। इससे मरीज और आप दोनों ही सुरक्षित रहेंगे।
4. घर को साफ रखें और बाहर से आने वाली चीज़ों को भी साफ करके ही घर में लाएं।
5. नॉन वेज खासकर सी-फूड खाने से बचें, क्योंकि कोरोना वायरल सी-फूड से ही फैला है।

comments

.
.
.
.
.