Thursday, Apr 09, 2020
corona virus these are some myths related to covid 19 and their answers china india usa

कोरोना वायरस से जुड़े ये हैं कुछ खास मिथक और उनके जवाब

  • Updated on 3/4/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस को लेकर विदेश के साथ अब देश में भी भय का माहौल छा गया है। इसको लेकर कई प्रकार की भ्रांतियां भी पैदा हो गई हैं। खास बात यह है कि इस कोरोना वायरस से कुछ सावधानियों के साथ दूर रहा जा सकता है। लेकिन इस वायरस से जुड़े कुछ खास मिथक भी समाज में फैले हुए हैं। एक नजर ऐसे ही कुछ मिथक से जुड़े सवालों  और उनके जवाबों पर:-

क्या नया कोरोना वायरस हैंड ड्रायर से मर जाता है?

नहीं। कोविड-19 हैंड ड्रायर से नहीं मरता। एल्कोहल और साबुन-पानी इसके खिलाफ कारगर है। हाथ धोने के बाद आप उन्हें नैपकिन या हैंड ड्रायर से सुखा सकते हैं।

क्या अल्ट्रावायलेट डिसइन्फेक्शन लैम्प नए कोरोना वायरस के खिलाफ कारगर है?
-यूवी लैम्प का रेडिएशन आपकी चमड़ी के लिए घातक हो सकता है, इसलिए हाथों और शरीर के अन्य हिस्सों को इससे स्टरलाइज करने से बचें। 

क्या थर्मल स्कैनर वायरस का पता लगाने में मददगार हैं?
- वायरस की वजह से जिन लोगों को बुखार है, उनकी पहचान थर्मल स्कैनर कर सकता है। मगर जिन्हें बुखार नहीं है, यह उनकी पहचान नहीं कर सकता।

क्या पूरे शरीर पर एल्कोहल और क्लोरीन का छिड़काव कर नये कोरोना वायरस से बचा जा सकता है?
- नहीं, क्योंकि कोरोना वायरस शरीर के अंदर प्रवेश कर चुका होता है, इसलिए बाहर शरीर पर इनके छिड़काव से कोई फर्क नहीं पड़ता। इनका छिड़काव आपकी म्युकस मैम्ब्रेन, आंखों और मुंह तथा कपड़ों के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

क्या वायरस प्रभावित आ रही डॉक और कूरियर पैकेज को लेना चाहिए?
- हां, यह सुरक्षित है। जांच में यह स्पष्ट हो चुका है कि डाक सामग्री और ऐसी चीजों पर वायरस लम्बे समय तक जीवित नहीं रह सकता।

क्या पालतु कुत्ते-बिल्लियों से भी यह फैलता है?
- अभी तक ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है कि नए वायरस ने किसी कुत्ते या बिल्ली को संक्रमित किया हो। मगर पालतु जानवर के संपर्क में आने पर अपने हाथ अवश्य धो लें। 

क्या लहसुन खाने से नए वायरस से बचाव हो सकता है?
- लहसुन में एंटीमाइक्रोबल गुण हैं और इसे भोजन में शामिल करना अच्छा है मगर ऐसे कोई साक्ष्य नहीं हैं कि यह नए कोरोना वायरस के खिलाफ भी कारगर है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.