Tuesday, Apr 13, 2021
-->
corona virus uncontrollable in britain stirred global markets sensex plunged rkdsnt

ब्रिटेन में बेकाबू कोरोना वायरस से ग्लोबल मार्केट में हड़कंप, सेंसेक्स भी धड़ाम

  • Updated on 12/21/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ब्रिटेन में कोविड-19 महामारी को लेकर नया तनाव लेने को लेकर घबराहट के बीच सोमवार को सेंसेक्स 1,407 अंक का गोता लगा गया। वैश्विक बाजारों में जबर्दस्त बिकवाली का सिलसिला चलने से स्थानीय बाजारों की धारणा भी बुरी तरह प्रभावित हुई। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) 1,406.73 अंक या तीन प्रतिशत के नुकसान से 45,553.96 अंक पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 432 अंक या 3.14 प्रतिशत की भारी गिरावट के साथ 13,328.40 अंक पर बंद हुआ।

 हर जिले में भ्रष्टाचार रोधी विशेष अदालतें स्थापित करने के लिए SC में याचिका दायर

सेंसेक्स के सभी शेयर नुकसान में रहे। ओएनजीसी के शेयर में करीब नौ प्रतिशत की गिरावट आई। इंडसइंड बैंक, मङ्क्षहद्रा एंड मङ्क्षहद्रा, एबसीआई, एनटीपीसी, आईटीसी, एक्सिस बैंक और पावरग्रिड के शेयर भी सात प्रतिशत तक टूट गए। रिलायंस सिक्योरिटीज के प्रमुख-रणनीति विनोद मोदी ने कहा, ‘‘घरेलू शेयर बाजारों में जबर्दस्त बिकवाली दबाव देखने को मिला। एक दिन में निवेशकों की करीब 7,000 अरब रुपये की पूंजी डूब गई।’’  

पीएम मोदी की मन की बात का थाली बजाकर किसान करेंगे विरोध

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में कोविड-19 को लेकर नई चिंता और कोविड-19 के टीकों को लेकर संदेह उठने के बीच वैश्विक स्तर पर निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया और इटली सहित कई यूरोपीय देशों ने ब्रिटेन से उड़ानों पर रोक लगा दी है। ब्रिटिश सरकार ने चेताया है कि वायरस का नया प्रकार ‘बेकाबू’ है। ब्रिटेन ने रविवार से लंदन और अन्य क्षेत्रों में सख्त लॉकडाउन लगा दिया है। 

मोदी सरकार ने अपनी विफलताओं से बचने के लिए रद्द किया है शीतकालीन सत्र : माकपा

भारत ने भी 23 से 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से भी उड़ानों को स्थगित कर दिया है। अन्य एशियाई बाजारों में हांगकांग के हैंगसेंग और जापान के निक्की में गिरावट आई। वहीं चीन के शंघाई कम्पोजिट और दक्षिण कोरिया के कॉस्पी में मामूली बढ़त दर्ज हुई। अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 5.30 प्रतिशत टूटकर 49.49 प्रति डॉलर पर आ गया।  

अंजुम चोपड़ा का आरोप- महिला क्रिकेट को लेकर गंभीर नहीं BCCI

 

 

 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.