Monday, Mar 01, 2021
-->
corona-will-take-time-to-go-but-we-are-more-worried-about-children-who-prsgnt

WHO ने चेताया- अभी कोरोना को जाने में वक्त लगेगा लेकिन हम बच्चों को लेकर ज्यादा चिंतित

  • Updated on 4/28/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस का दुनिया से कब अंत होगा इस बारे में कहना जरा मुश्किल है। जिस तरह से देशों में कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं और कोरोना से संक्रमित होने वालों में अब नए राज्य और नए जिले जुड़ते जा रहे हैं, उन्हें देखते हुए यही कहा जा सकता है कि भारत से फिलहाल अभी कुछ महीनों तक कोरोना जाने वाला नहीं है!

वुहान में नहीं बचा अब एक भी कोरोना मरीज लेकिन फिर क्यों परेशान हैं वुहान के डॉक्टर!

स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित
इसी बात की पुष्टि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेडरॉस अधनॉम भी करते हैं। डब्लूएचओ प्रमुख ने कहा है कि कोरोना को इस दुनिया से जाने में वक्त लगेगा। कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस महामारी का असर बाकी स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ रहा है जिसे लेकर हम बेहद परेशान हैं।

आखिर क्यों नाक और मुंह के जरिए ही शरीर में प्रवेश करता है कोरोना वायरस, पढ़ें रिपोर्ट

बच्चों को लेकर बढ़ी चिंता
हम इस कंडीशन में बच्चों को लेकर बेहद टेंशन में हैं क्योंकि बच्चों में भले ही यह बीमारी और इसकी मौत का खतरा कम है लेकिन दूसरी बिमारियों के होने का खतरा बढ़ रहा है। हालांकि इसे वैक्सीन से रोका जा सकता है।

डब्लूएचओ का कहना है कि  जीएवीआई ग्लोबल नाम के वैक्सीन एलायंस का अनुमान है कि दुनिया में 21 देश ऐसे हैं जो वैक्सीन की कमी को लेकर शिकायत कर रहे हैं, क्योंकि कोरोना के चलते अभी सीमाएं बंद हैं और परिवहन का कोई साधन भी उपलब्ध नहीं हो रहा है।

कोरोना वायरस का नया लक्षण आया सामने, लाल उंगलियां होंगी कोरोना की पहचान

मलेरिया बढ़ेगा
डब्लूएचओ प्रमुख ने कहा कि एक नए विश्लेषण में यह बात भी सामने आई है कि कोरोना वायरस के कारण सहारा-अफ्रीका के 41 देशों में मलेरिया के खिलाफ अभियान में अड़चन आने का खतरा मंडरा रहा है। अगर ऐसा ही चलता रहा और अगर हालत ज्यादा खराब हुए तो सब-सहारा अफ्रीका के देशों में मलेरिया से मौतों की संख्या दोगुनी होकर बढ़ सकती है।

फ्रांस में हुए नए शोध के बाद देश में अचानक बंद हुई तंबाकू की बिक्री, पढ़ें रिपोर्ट

यूरोप में कम होते मामले
वहीँ, उन्होंने यह भी कहा कि यूरोप के देशों में भले ही मरीजों की संख्या कम हो रही है लेकिन इन देशों से यह अपील है कि इसे हल्के में न लें और लगातार मरीजों का पता लगाते रहें, टेस्ट करते रहे और उनके हर एक संपर्क का पता लगाएं जिससे मरीजों की संख्या और घटाई जा सके।

उन्होंने यहां साफ़ किया कि यह महामारी अभी दूर होने में वक्त लगेगा। वहीँ, डब्लूएचओ अफ्रीका, पूर्वी यूरोप, लैटिन अमेरिका और एशियाई देशों में महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते ज्यादा चिंतित है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.