Monday, Aug 08, 2022
-->
Coronarovirus 304 people lost their lives in China 14 thousand infected

coronarovirus: चीन में अब तक 304 लोगों ने गंवाई जान, 14 हजार हुए संक्रमित

  • Updated on 2/2/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (coronarovirus) का कहर चीन (China) पर कई दिनों से चल रहा है। वूहान (Wuhan) शहर से शुरू हुआ कोरोनावायरस अब पूरी दुनिया के लगभग 18 देशों में फैल गया है। जानकारी के मुताबिक चीन में कोरोनावायरस के कारण अब तक मरने वाले लोगों की संख्या 304 हो गई है। जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 14 हजार तक पहुंच गई है। 

बता दें कि अमेरिका ने कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए पिछले दो सप्ताह में चीन की यात्रा पर गए विदेशी नागरिकों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। अमरीका ने कहा कि वह लोक स्वास्थ्य को लेकर आपात स्थिति घोषित कर रहा है।

साथ ही उन विदेशी नागरिकों के देश में प्रवेश पर अस्थाई प्रतिबंध लगा दिए गए हैं जिन्होंने पिछले दो सप्ताह में चीन की यात्रा की है। स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के सचिव एलेक्स अजार ने कहा कि अमरीकी नागरिकों और स्थाई निवासियों के परिवारों के निकट सदस्यों के अलावा चीन से आने वालों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Coronarivus: केरल में दूसरे मामले की पुष्टि, चीन से लाए गए 324 भारतीय

थाईलैंड और सिंगापुर से आने वाले यात्रियों की भी हवाई अड्डों पर जांच
कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर चीन, हांगकांग के अलावा थाईलैंड और सिंगापुर से आने वाले यात्रियों की भी हवाई अड्डों पर जांच (स्क्रीनिंग) की जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी।

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों को लेकर यहां हुई एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया। मंत्रालय ने कहा, ‘चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों के अलावा सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों की भी हवाई अड्डों पर जांच की जाएगी।

सीमाओं को बंद करने से कोरोना वायरस और तेजी से बढ़ सकता है- WHO

छह भारतीयों को विशेष विमान में चढऩे से रोका गया
कोरोना वायरस से प्रभावित वुहान में फंसे छह भारतीयों को तेज बुखार के चलते एअर इंडिया की पहली विशेष उड़ान में नहीं चढने दिया गया। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि छह भारतीय विमान में सवार नहीं हो पाए क्योंकि परीक्षण में उनके तेज बुखार से पीड़ित होने की बात सामने आने के बाद चीनी आव्रजन अधिकारियों ने उन्हें रोक दिया। अब इन छह छात्रों को इस बात के लिए परीक्षण से गुजरना पड़ सकता है कि उनमें कोरोना वायरस के लक्षण हैं या नहीं। 

कोरोनावायरस के लक्षण नहीं दिखने पर भी हो सकते हैं इससे संक्रमित- अनुसंधानकर्ता

चीन में मरने वालों की संख्या 259 हुई
चीन में कोरोना वायरस से अब तक 259 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 12,000 लोग संक्रमित हैं। उल्लेखनीय है कि इस विषाणु का दिसम्बर की शुरुआत में पता चला था और इसके हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान स्थित बाजार से फैलने की आशंका है जहां पर मांस के लिए जंगली जानवरों की बिक्री होती है। कोरोना वायरस भारत, अमरीका, ब्रिटेन, रूस और स्वीडन सहित दो दर्जन देशों में फैल चुका है।

भारत में केरल की एक छात्रा में संक्रमण की पुष्टि हुई है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को घोषणा की कि 46 और मौतों के साथ कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 259 हो गई है। उन्होंने बताया कि 2,102 नए मामले के साथ कुल संक्रमित लोगों की संख्या 11,791 हो गई है। 21 जनवरी को संक्रमण की रिपोॢटंग शुरू होने के बाद एक दिन में मरीजों की संख्या में हुई यह सबसे अधिक वृद्धि है। 

कोरोना वायरस का कहर: चीन में कई लोगों की मौत पर राहुल गांधी ने जताया दुख

चीन ने शादियां रोकने की अपील की 
चीन ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों से विवाह कार्यक्रम को विलंबित करने से लेकर अंतिम संस्कार के कार्यक्रम को छोटा करने की अपील की है। नागरिक मामलों के मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, ‘दो फरवरी के लिए शादी पंजीकरण की गई घोषणाओं या वादों के लिए सलाह दी जाती है कि आप इसे रद्द कर दें और दूसरों को इस बारे में बताएं।

कोरोना वायरस का कहर: चीन में अब तक 213 की मौत, अंतरराष्ट्रीय आपात स्थिति घोषित

एप्पल ने नौ फरवरी तक अपना स्टोर बंद किया 
एप्पल कंपनी ने कोरोना वायरस के चलते चीन में नौ फरवरी तक अपने स्टोर, कॉरपोरेट कार्यालयों और संपर्क केंद्रों को बंद रखने की घोषणा की है। विषाणु के कारण सरकार ने नव वर्ष की छुट्टियों को इस सप्ताहांत तक बढ़ा दिया है ताकि इसको फैलने से रोका जा सके। कई प्रांतों और शहरों ने कंपनियों से कहा है कि छुट्टियों को और लंबा करें। 

दक्षिण भारत में कोरोना की एंट्री, केरल में पहले मामले की पुष्टि

वियतनाम ने चीन जाने वाली सभी उड़ानें रद्द कीं 
हनोई रोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए वियतनाम ने एहतियातन चीन जाने वाली सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं। वियतनाम के विमानन अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। बयान के अनुसार शनिवार को लागू हुआ यह निर्देश वियतनाम से हांगकांग, मकाऊ और ताइवान समेत चीन के बीच संचालित होने वाली सभी एयरलाइंस पर लागू होता है।

comments

.
.
.
.
.