Sunday, Sep 26, 2021
-->
coronavirus 133 countries to get kovid-19 test kit for less than rs 400 from who prshnt

Coronavirus: 133 देशों को WHO से मिलेगी 400 रुपये से भी कम कीमत की कोरोना टेस्‍ट किट

  • Updated on 9/29/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया भर में हर दिन कोरोना (Coronavirus) का कहर बढ़ता ही जा रहा है, इस खतरनाक वायरस के कारण अब तक लाखों लोगों ने अपनी जान गवा दी है। ऐसे में कोरोना का टेस्ट तेजी से हो पाए। इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक किट को स्वीकृति दे दी है। जिससे कुछ ही मिनटों में संक्रमण का पता लगाया जा सकता है। जिसकी इसकी कीमत 5 डॉलर है जो कि भारतीय रुपए में 400 रुपये से भी कम है।

कर्नाटक के कानून मंत्री जे.सी मधुस्वामी हुए कोरोना संंक्रमित, निजी अस्पताल में भर्ती

12 करोड़ टेस्ट किट
टेस्ट किट के बारे में डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डब्‍ल्‍यूएचओ के महानिदेशक टैड्रॉस एडहेनॉम घेबरेयेसस ने कहा कि ऐसी करीब 12 करोड़ टेस्ट किट आने वाले 6 माह के अंदर तैयार कर ली जाएगी और इन सभी टेस्ट किट्स को साझीदार संगठन के साथ मिलकर तैयार किया जाएगा और अंकित को 133 देशों में उपलब्ध कराया जाएगा।

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि इससे निम्न और मध्य आय वाले देशों में टेस्ट का दायरा बढ़ जाएगा। टैड्रॉस के मुताबिक अब तक कोरोना से इतने लोग संक्रमित हो चुके हैं।

JP नड्डा से मिले चिराग, LJP का दावा- BJP की ओर से 27+2 सीट का ऑफर

नई किट से टेस्ट का दायरा बढ़ेगा
डब्लूएचओ का कहना है कि इस किट के जरिए विश्वसनीय नतीजे कम कीमत में कुछ ही घंटों में सामने कुछ घंटों के बजाय 15 से 30 मिनट के बीच सामने आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि कई देशों में टेस्ट की कीमत अधिक होने के कारण कम टेस्ट किए जा रहे हैं। डब्ल्यूएचओ ने उम्मीद जताई है कि इस नई किट से टेस्ट का दायरा बढ़ेगा।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.