Thursday, Apr 09, 2020
coronavirus arvind kejriwa e pass shopkeepers delhi police lockdo

दिल्ली सरकार ने दुकानदार, सब्जीवालों के लिए जारी किया E- Pass, ऐसे बनवाएं पास

  • Updated on 3/25/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच दिल्ली सरकार ने लोगों से अपील की है कि वह दहशत में ना रहे। दिल्ली सरकार ने लोगों को विश्वास दिलाया है कि लॉक डाउन के दौरान भी आवश्यक वस्तुओं और जरूरी सामान समानो की आपूर्ति के लिए हर संभव उपाय किए गए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और उपराज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) ने बुधवार यानी आज वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर लॉक डाउन की समीक्षा की है।

VIDEO : अभिनेता शीजान मोहम्मद फैन्स पर हुए आग बबूला, जानिए क्या है माजरा

जरूरी समानों का रखा जाएगा पूरा ध्यान
सीएम केजरीवाल और बैजल ने बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में सभी जरूरी वस्तुओं की किसी प्रकार की कमी नहीं होने दी जाएगी। राज्य सरकार इसके लिए पूरा प्रयास करेगी। इस 21 दिन के लिए लॉक डाउन की अवधि के दौरान कोई भूखा नहीं सो पाए  इसका ध्यान रखा जाएगा। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के खतरे को देखते हुए देश में कल रात 12 बजे से 21 दिनों के लिए लॉक डाउन की घोषणा की है। 

प्रधानमंत्री ने Social Distancing के साथ की कैबिनेट बैठक, शेयर की तस्वीर

नोडल अधिकारियों की नियुक्त
बता दें कि सीएम केजरीवाल ने कहा है कि लॉक डाउन की वजह से कुछ दिक्कतें आएंगी, लेकिन सब लोगों को इसका मिलकर मुकाबला करना है सरकार लॉक डाउन के दौरान सब्जी और खाने के सामान की आपूर्ति बनाए रखने के लिए हर संभव कोशिश करेगी। वहीं राज्यपाल बैजल ने कहा कि राजधानी में जरूरी सेवाएं निरंतर चलती रहेंगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने लॉक डाउन की स्थिति पर नजर रखने के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्त की हैंराजधानी के अलग-अलग इलाकों में सब्जी समेत अन्य सभी सामानों की व्यवस्था की जा रही है।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि जिन आवश्यक सेवाओं को लॉक डाउन के दौरान बाहर रखा गया है उनके कर्मचारी अपना पहचान पत्र दिखाकर कार्यालय आकर समान ले जा सकते हैं आवश्यक वस्तु की सेवाओं में लगे कर्मचारियों को ई पास देने की व्यवस्था की जा रही है और इसे बनवाने के लिए जल्दी हेल्पलाइन नंबर जारी कर दी जाएगी।

इस तरह मिलेगा 1031 पर ई-पास
जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को 1031 पर फोन करना होगा। जहां उनकों अपनी डिटेज देनी होगी। डिटेल और लोकेशन के आधार पर फोन करने वाले व्यक्ति को एक वाट्सएप नंबर दिया जाएगा। वह उस नंबर पर डिटेल वाट्सएप करेगा। इसके बाद उसके वाट्सएप पर ई-पास आ जाएगा।

भारत के लिए कितना खतरनाक है Hantavirus? जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव

पुलिस हेल्पलाइन नंबर
सीएम केजरीवाल ने कहा कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लॉक डाउन की घोषणा करने के बाद जिस तरीके से लोग सड़कों पर निकल आए थे वह ठीक नहीं है ऐसा करने पर लॉक डाउन का कोई मतलब नहीं रहेगा। मेरी लोगों से अपील है कि वह किसी भी प्रकार से भ्रमित ना हो। सरकार समीक्षा कर जो भी कदम उठाएगी उससे पीछे नहीं हटेगी। लॉक डाउन के दौरान किसी को किसी तरह की शिकायत है तो वे पुलिस को इसकी जानकारी दे सकते है इसके लिए पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जो कि 2346 9536 है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें 

क्या अखबार पढ़ने से हो सकता है कोरोना का संक्रमण? जानिए क्या कहता है WHO

क्या है कोरोना वायरस? जानें, बीमारी के कारण, लक्षण व समाधान

इन आयुर्वेदिक उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं आएगा Coronavirus पास 

coronavirus: 5 दिन में दिखे ये लक्षण तो जरूर कराएं जांच 

यदि आपका है यह Blood Group तो जल्द हो सकते हैं कोरोना वायरस के शिकार 

कोरोना वायरस: जिम बंद हुए हैं एक्सरसाइज नहीं, 'वर्क फ्रॉम होम' की जगह करें 'वर्कआऊट फ्रॉम होम' 

Coronavirus को रखना है दूर तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें 

कोरोना वायरस : मास्क के इस्तेमाल में भी बरतें सावधानियां, ऐसे करें यूज 

कोरोना वायरस से जुड़े ये हैं कुछ खास मिथक और उनके जवाब 

मिल गया Coronavirus का इलाज! जल्द ठीक हो सकेंगे सभी संक्रमित 

लॉक डाऊन है तो फिक्र क्या, बैंक कराएंगे आपके पैसे की होम डिलीवरी

comments

.
.
.
.
.