Friday, Feb 26, 2021
-->
coronavirus cases in china lockdown again in hubei pragnt

चीन में कोरोना ने लिया U -Turn ! हुबेई में फिर लगा लॉकडाउन

  • Updated on 1/8/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विश्व भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। आए दिन संक्रमित मरीजों का आंकड़ा तेजी से आसमान छू रहा है। दुनिया में कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 88,502,861 हो गई है। वहीं इस वायरस से अब तक 1,906,746 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। इस बीच खबर है कि चीन (China) से शुरू हुआ ये जानलेवा वायरस देश में एक बार फिर तेजी से फैल रहा है। यहां पिछले पांच महीनों में सबसे अधिक नए कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चीन के हुबेई प्रांत में फिर से लॉकडाउन का ऐलान किया है। 

इसके अलावा जापान में भी कोरोना के कहर के मद्देनजर देश की राजधानी टोक्यो में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। वहीं बात करें दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका की तो यहां अब तक कोरोना से संक्रमित बच्चों की संख्या 20 लाख के पार हो गई है।

दिल्ली सरकार ने जारी किए मेडिकल कॉलेज खोलने के दिशा-निर्देश

हेबई में कड़ी पाबंदी
मालूम हो कि चीन में बीते 24 घंटों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। ये पांच महीने में आए मामलों से सबसे अधिक है। रिपोर्ट के अनुसार कोरोना के सबसे अधिक मामले बीजिंग की राजधानी से सटे हुबेई प्रांत से सामने आ रहे हैं। जिसके बाद हुबेई में कड़ी पाबंदी लगा दी गई है। इतना ही नहीं कई जगहों पर तो लॉकडाउन की स्थिति है। इसके अलावा गोंगडोंग प्रांत में साउथ अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। वहीं शिनजियांग प्रांत में बड़े पैमाने पर टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। यहां से निकलने वाले दस हाइवे रोक लगा दी गई है।

Corona Vaccine Distribution Dry run: आज देश के 736 जिलों चलेगा महाभियान, राज्यों को निर्देश जारी

चीन में कोरोना की स्थिति
चीन में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 63 नए मामले सामने आए, जिनमें से 52 स्थानीय स्तर पर संक्रमण के हैं जबकि 11 मामले दूसरे देशों से आए लोगों से जुड़े हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि स्थानीय स्तर पर संक्रमण के 51 मामले हेबेई प्रांत से और एक मामला लिआओनिंग से सामने आया है। चीन मुख्यभूमि से बुधवार को 21 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई। देश में बुधवार को संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 87,278 हो गए। इनमें से 485 मरीजों का अभी उपचार चल रहा है। 

रिपोर्ट के अनुसार चीन में 82,159 लोग संक्रमण के उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी पा चुके हैं जबकि 4,634 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। आयोग ने कहा कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण के बिना लक्षण वाले 79 नए मामले सामने आए। ऐसे 423 मामले चिकित्सीय निगरानी में हैं।      

पोलिंग बूथ की तरह कोरोना वैक्सीनेशन केंद्रों की सुरक्षा करेगी दिल्ली पुलिस

दुनिया में कोरोना का कहर
दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। ऐसे में अब तक इस वायरस से पूरे विश्व में 88,502,861 करोड़ लोग संक्रमित हो गए है। जबकि 1,906,746 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि दुनियाभर में कोरोना को मात देकर अब तक 63,611,584 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या 22,616,745 है। भारत संक्रमित लोगों की संख्या के लिहाज से दूसरे नंबर पर है, जबकि अमेरिका अभी भी पहले स्थान पर बना हुआ है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.