Monday, Jun 21, 2021
-->
coronavirus china wuhan covid 19 research virus in air  sobhnt

कोरोना को लेकर हुआ नया खुलासा, हवा में भी फैल सकता है वायरस का संक्रमण !

  • Updated on 4/30/2020

 नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे दुनियाभर के डॉक्टर इसे रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। क्योंकि चीन के वुहान शहर से वायरस पूरी दुनिया में फैल रहा है। इसी  बीच चीन से इसे लेकर एक बुरी खबर आई है। यहां डॉक्टरों की टीम ने वुहान के 2 अस्पतालों में हवा में कोरोना के ड्रॉपलेट खोजे हैं। इसके बाद यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह वायरस हवा के माध्यम से भी फैल सकता है। 

ऋषि कपूर के अंतिम दर्शन को जाएंगी बेटी रिद्धिमा, दिल्ली पुलिस ने दी अनुमति

नहीं हुई अभी पुष्ठि 
बता दें अभी तक इस बात की पुष्ठि नहीं हुई है मगर वैज्ञानिकों का कहना है कि हवा में इसके बहुत छोटे कण मिले हैं यह कण इतने छोटे हैं कि किसी के भी मुह में जा सकते हैं इसलिए अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह वायरस हवा के माध्यम से भी फैल सकता है। 

CM उद्धव ठाकरे की कुर्सी खतरे में! पीएम से मांगी मदद तो मोदी ने कहा- ठीक है देखता हूं...

WHO ने किया इंकार
बता दें वहीं दूसरी ओर विश्वस्वास्थ्य संगठन का मानना है कि यह वायरस हवा के माध्यम से नहीं फैल सकता। संगठन का कहना है कि कोरोना वायरस केवल बड़ी बूढ़ों के साथ ही फैल सकता है और ऐसी बूंढे हवा में नहीं रुक सकती यह आपको किसी सतह पर ही गिरी मिलेंगी। जिसे छूटे के बाद आप अपने  नाक, मुंह या चेहरे को छुएंगे तो इसका खतरा तेजी से बढ़ेगा।

राहुल से बोले रघुराम- गरीबों की मदद जरूरी, सरकार को करेंगे होंगे 65 हजार करोड़ रुपये खर्च

वुहान में हो रही है रिसर्च
बता दें वुहान में वैज्ञानिकों ने अस्पताल की हवा के साथ-साथ अन्य सार्वजिनिक जगहों की हवा के सैंपल लिए हैं ताकि कोरोना के हवा में फैलने की सभी बातों का पता लगया जा सके। वहीं इसके अलावा ने कहा है कि जिन अस्पतालों में कोरोना के वायरस मिला है। वहां ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.