Friday, Sep 30, 2022
-->
coronavirus coronavirus out break new symptoms,coronastopkarona covid19

Coronavirus: शोध में सामने आए नये लक्षण, स्वाद क्षमता पर पड़ता है प्रभाव

  • Updated on 3/22/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) से प्रभावित लगभग 166 देशों में अब तक कुल 269,677 लोग संक्रमित हो चके हैं वहीं 11,251 लोगों की मौत हो गई है, 67,003 लोग ठीक हो गए हैं। भारत में भी संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रहा है यहां अभी तक 270 लोग इसकी चपेट में हैं। दुनिया में तेजी से फैल रहे इस वायरस को रोकने के लिए वैक्सिन की खोज की जा रही है। वैसे तो इस  वायरस से संक्रमित होने के लक्षण आम सर्दी-जुकाम, बुखार है। लोकिन अब इसके नए लक्षण सामने आ रहे हैं। 

लद्दाख में कोरोना वायरस से 13 लोग हुए संक्रमित

संक्रमण के नये लक्षण
कोरोना वायरस से संक्रमण के लक्षण पहले बुखार आना, गले में खराश होना, मांसपेशियों में दर्द, सूखी खांसी, सर दर्द, सांस लेने में तकलीफ हैं लेकिन इसके अलावा भी अब नय लक्षण सामने आया है। दरअसल जर्मनी के एक एक्सपर्ट ने इन नय लक्षणों के बारे में बताया है। उसके अनुसार कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता पर भी असर होता है। लोगों को खाने के स्वाद खराब हो जाते हैं।

उनका कहना है कि ये नय लक्षण 66 फिसदी मरीजों में पाया गया है। वहीं एक लक्षण और समने आया है संक्रमित लोगों को डायरिया भी हो सकता है। डायरिया का लक्षण कोरोना से संक्रमित 30 फिसदी लोगों में पाया गया है। बता दें कि इससे पहले एक सोध में सामने आया था कि कोरोना वायरस के लक्षण दिखने में पांच दिनों का समय लगता है।  

कनिका कपूर के खिलाफ FIR में बड़ा खुलासा, एयरपोर्ट से ही कोरोना पॉजिटिव होने की थी जानकारी

लक्षण दिखने में कम से कम पांच दिन का समय लगता है
कोरोना वायरस पर हुई कई अध्ययन के बाद जॉन होपकिंस यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) के डिजीज एनलिस्ट ने बताया कि इनके लक्षण दिखने में कम से कम पांच दिन का समय लग सकता है। यूनिवर्सिटी के एक महामारी विशेषज्ञ जस्टिन लेसर ने बताया कि हमें पूरा विश्वास है कि बीमारी के लक्षण दिखने का दौर करीब 5 दिनों का है। दरअसल जस्टिन उस टिम का नेतृत्व कर  रहे है जिसने बीमारी के 181 मामलों में इसके बढ़ने का अध्ययन किया है। 

शाहीन बाग के 2 प्रदर्शकारियों में कोरोना की आशंका, दिल्ली में बढ़ी संक्रमितों की संख्या

संक्रमित लोगों को 14 दिन की निगरानी में रखने की सलाह
जस्टिन का कहना है कि कई लोगों में बीमारी के लक्षण सामने आने में कम समय लग सकता है। हमारा लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा मामलों का पता लगाना है। जिसमें संक्रमण हो रहा है और बीमारी के लक्षण सामने आने से पहले ही उन्हें खोजना है। जो लोग भी इस वायरस के संपर्क में आये हैं उन्हें 14 दिनों की निगरानी में रखे जाने की सलाह दी जाती है।

comments

.
.
.
.
.