Friday, Sep 17, 2021
-->
coronavirus covid 19 antibody icmr health servey sobhnt

बढ़ते संक्रमण के बीच राहत की खबर! बड़ी संख्या में बिना दवा के ठीक हुए कोरोना के मरीज

  • Updated on 6/10/2020

 नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना संक्रमण के तीव्र प्रसार के बीच एक राहत भरी खबर भी उभर कर सामने आई है। मौजूदा जानकारी संक्रमण की आशंका से भयभीत लोगों के मन को राहत देने वाली साबित हो रही है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने अपने ताजा सर्वे के हवाले से यह जानकारी दी है कि देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा कोरोना वायरस संक्रमण के बाद खुद स्वस्थ हो गया।    

कोरोना का कहर: डीएमके विधायक की संक्रमण से मौत, स्टालिन ने लिखी भावुक चिट्ठी

खुद हुए स्वस्थ
यह संक्रमण का प्रसार हॉटस्पॉट शहरों की एक-तिहाई आबादी में था। यहां के स्वस्थ हो चुके लोगों के बीच में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी पाई गई है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक आईसीएमआर के विशेषज्ञों ने लोगों के बीच कोरोना की पहुंच और इसके असर की जानकारी प्राप्त करने के लिए सीरोलॉजिकल सर्वे आयोजित किया था। सर्वे की रिपोर्ट कैबिनेट सचिव और प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ साझा की गई है।  

अनामिका शुक्ला ने शैक्षिक प्रमाणपत्रों के दुरुपयोग का लगाया आरोप 

70 जिलों में किया सर्वे
बता दें यह सर्वे 70 जिलों में किया गया था सर्वे में आईसीएमआर ने खास एंटीबॉडीज की पहचान के लिए देश के 70 जिलों में 24 हजार लोगों के बीच सीरोलॉजिकल सर्वे किया था। इस सर्वे में खून के नमूनों के जरिए इंसान के शरीर में मौजूद एंटीबॉडी का पता लगाया गया। एंटीबॉडीज यह बताती है कि कोई इंसान वायरस का शिकार हुआ या नहीं। एंटीबॉडीज इंसानी शरीर में होने वाले संक्रमणों से मुकाबला करने में मददगार होती है।   

सुप्रीम कोर्ट ने योगी सरकार को सहायक शिक्षकों के 37,339 पदों को भरने से रोका

14 दिन में बनने लगते हैं एंटीबॉडीज
विशेषज्ञों के मुताबिक संक्रमण के 14 दिन बाद शरीर में एंटीबॉडीज बनने लगते हैं और महीनों तक इंसान के ब्लड सीरम में इसकी मौजूदगी रहती है। सर्वे में विशेषज्ञों ने पाया कि कंटेंमेंट जोन की 15 से 30 प्रतिशत आबादी संक्रमण से प्रभावित हो चुकी थी। 
 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.