Thursday, Jun 24, 2021
-->
coronavirus covid19 trials successful serum institute vaccines ceo adar poonawalla pragnt

सितंबर तक भारत बना लेगा Coronavirus की Vaccine, कीमत होगी मात्र 1000 रुपए

  • Updated on 4/29/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस घातक बीमारी से अभी तक दुनिया के 30 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इससे मरने वालों की संख्या भी 2 लाख से ज्यादा हो चुकी है। ऐसे में पूरी दुनिया इसका जल्दी से जल्दी टीका बनाना चाहती है। ऐसे में पुणे की एक भारतीय कंपनी ने भी दावा किया है कि उनका ट्रायल सफल रहा तो वह आने वाले सितंबर या अक्टूबर में ही इसका टीका बाजार में उतार देंगे और इस टीके की कीमत भी 1000 रुपए से ज्यादा नहीं होगी।

मिल गया कोरोना के खात्मे का जवाब, 9 दिसंबर तक हो जायेगा दुनिया से कोरोना का अंत

क्यो बोले कंपनी के सीईओ
बता दें भारत (India) में कोरोना का टीका तैयार करने में लगे पुणे (Pune) के सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) के सीईओ अडर पूनावाला ने दावा किया है कि उनकी कंपनी कोरोना का टीका बनाने के बहुत करीब है। अगर यह सफल रहा तो हम जल्द ही इसके टीके बाजार में उतार देंगे। एक समाचार पत्र को दिए इंटरव्यू में सीईओ पूनावाला ने कहा कि हम जोखिम लेते हुए इसके एडवांस परीक्षण से पहले ही इसके उत्पादन की कोशिश करेंगे। 

एशियाई देशों में भारत में सबसे तेज है कोरोना संक्रमण की दर, पढ़ें रिपोर्ट

मई के अंत में कर लेंगे ह्यूमन परीक्षण
उन्होंने बताया कि इस मई के अंत में हम इस टीके का ह्यूमन ट्रायल कर लेंगे। इससे पहले ब्रिटेन ने अभी इसके क्लीनिकल ट्रायल की घोषणा की है। वह बताते हैं कि इस टीके को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए हमने इसके परीक्षण से पहले ही उत्पादन की घोषणा कर दी है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसे पहुंचाया जा सके। अगर हमने ट्रायल का इंतजार किया तो काफी देर हो जाएगी। 

चमगादड़ों में मिलते हैं कोरोना जैसे 500 से भी ज्यादा खतरनाक वायरस, पढ़ें रिपोर्ट

क्या है सीरम?
बता दें कि पूनावाला की कंपनी सीरम दुनिया की सबसे बड़ी टीका बनाने वाली कंपनियों मे से एक हैं। दुनिया में 65 फीसद बच्चों को इसी कंपनी के टीके लगाए जाते हैं। यह कंपनी हर साल डेढ़ अरब डोज तैयार करती है। कंपनी के सीईओ का कहना है कि हमारी कंपनी ने कोविड के टीके के लिए 500-600 करोड़ रुपए का बजट रखा है। हम जल्द ही इसका टीका तैयार कर लेंगे। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

 

 

 

comments

.
.
.
.
.