Wednesday, Oct 20, 2021
-->
coronavirus crisis 50 lakh insurance scheme for covid health workers extended further rkdsnt

Health Workers के लिए 50 लाख रुपये की बीमा योजना को और आगे बढ़ाया

  • Updated on 6/21/2020


नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की बढ़ती तादाद के बीच सरकार ने सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए 50 लाख रुपये की बीमा योजना की अवधि 3 माह के लिए बढ़ाकर सितंबर अंत तक कर दी है। इस योजना के तहत करीब 22 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को विशेष बीमा कवर मुहैया कराया जा रहा है।

सूर्य ग्रहण 2020 का कोरोना और देश पर क्या होगा असर? जानें ज्योतिषाचार्य कृष्णा शर्मा से

यह योजना सरकारी क्षेत्र की न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लागू कर रही है। इसे शुरू में 30 जून तक के लिए लागू किया गया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मार्च में कुल 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत इस बीमा योजना की घोषणा की थी। इसके तहत सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े कुल 22.12 लाख स्वास्थ्य कर्मियों में सामुदायिक स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं। 

सैन्य अधिकारियों को दिए गए चीन की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश

ये स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित लोगों सीधे संपर्क में आते हैं और ऐसे में उनके भी संक्रमित होने का जोखिम बना रहता है। इस योजना का वित्तपोषण स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष से किया जा रहा है। 

CISF के जवान की कोरोना संक्रमण से मौत, अब तक 18 जवान गंवा चुके हैं जान

अनुराग कयश्प ने पूछा सवाल- China में सर्जिकल स्ट्राइक allowed नहीं है क्या?

यह बीमा सुविधा केंद्र और राज्य सरकारों के तहत आने वाले अस्पतालों में काम करने वाले चिकित्सकों, नर्सों, चिकित्सा सहायकों, साफ-सफाई कर्मियों तथा कुछ अन्य लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है। इस योजना की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने कहा था कि सफाई र्किमयों, वार्ड बवॉयज, नर्सों, आशा र्किमयों, सहायकों, चिकित्सकों तथा विशेषज्ञों और अन्य स्वास्थ्य र्किमयों को इस विशेष बीमा सुविधा का लाभ मिलेगा। 

 चंद्रशेखर आजाद ने पूछा- जय शाह के लिए देश पहले है या पैसा?

 

 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

comments

.
.
.
.
.