Friday, Sep 30, 2022
-->
coronavirus dettol hand wash lifebuoy soap company fight bombay high court

कोरोना वायरस से लड़ने की मुहीम में भिड़े लाइफबॉय और डेटॉल, कोर्ट पहुंचा मामला

  • Updated on 3/23/2020

नई दिल्ली/प्रियंका। कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते जहां दुनियाभर में ठीक से हाथ धोने की सलाह दी जा रही है तो वहीँ हैंड वाश और हाइजीन प्रोडक्ट बनाने वाली दो बड़ी कंपनी आपस में लड़ पड़ी हैं। इन कंपनियों में से एक का दावा है कि वो बेहतर है तो दूसरी ये दावा कर रही है कि उसके प्रोडक्ट को खराब बताया गया है।

विज्ञापन की लड़ाई
हम बात कर रहे हैं लाइफबॉय साबुन के निर्माता हिंदुस्तान यूनीलीवर( Hindustan Unilever) और डेटॉल (Dettol) बनाने वाली रेकिट बेंकिजर( Reckitt Benckiser) कंपनी की। इन दोनों कंपनीज के बीच अपने-अपने प्रोडक्ट को बेहतर बताने को लेकर जंग छिड़ गई है और दोनों बोम्बे हाई कोर्ट तक जा पहुंची हैं। दरअसल, कोरोना वायरस के भारत में दस्तक देने के बाद सरकार द्वारा हाथों को धोने (Hand Wash)और सैनिटाइज (Sanitize) करने की सलाह दी गई। इसी बीच दोनों कंपनी एक ऐड को लेकर आपस में भिड़ गईं।

कोरोना का कहर: सरकार और निगम के बीच फंसा बजट का पेंच, सेनिटाइज होगी दिल्ली?

क्या है मामला
इस मामले को लेकर कोर्ट पहुंची लाइफबॉय साबुन निर्माता कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) ने बॉम्बे हाई कोर्ट में कहा कि डेटॉल कंपनी अपने विज्ञापन में उनके साबुन को घटिया बता रही है। जबकि डेटॉल कंपनी का कहना था कि उन्होंने अपने ऐड में किसी भी साबुन का नाम नहीं लिया है। इस दौरान दोनों कंपनियां अपने तर्क देती रहीं और कोर्ट में घंटों बहस होती रही।

Coronavirus: महाराष्ट्र में बिगड़े हालात लेकिन कम्युनिटी स्प्रेड से है दूरी, अब तक सामने आए 89 मामले

इस बात पर लड़ पड़ी दो कंपनियां    
अपने पक्ष को रखते हुए लाइफबॉय कंपनी ने कहा कि सैनिटाइजर समेत हैंड वाश के लिए अल्कोहल प्रोडक्ट तब लोगों को सुझाए जाते हैं जब साबुन और पानी न हो, लेकिन डेटॉल अपने विज्ञापनों में बता रहा है कि डेटॉल हैंडवॉश हाथ धोने का सबसे सुरक्षित तरीका है और साबुन से हाथ धोने पर कीटाणुओं से पूरी सुरक्षा नहीं मिल सकती।

हालांकि डब्लूएचओ(World Health Organization) की सलाह- हाथ साबुन और पानी से धोना है को देखते हुए और कोर्ट के दबाव के बाद डेटॉल हैंडवॉश बनाने वाली रेकिट बेनकाइजर (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड कहा है कि वो टीवी पर दिखाए जाने वाले अपने विज्ञापन एक महीने के लिए  रोक देगी।

कोरोना वायरस: जल्द टेस्टिंग न हो पाने से बढ़ता जा रहा है भारत में संक्रमण का खतरा

बोम्बे हाई कोर्ट में हुई सुनवाई
बताया जा रहा है कि हिंदुस्तान यूनिलीवर ने बॉम्बे हाई कोर्ट में डेटॉल के ख़िलाफ याचिका दायर करते हुए एक करोड़ रुपए के हर्जाने की मांग की थी। हिंदुस्तान यूनिलीवर ने कहा- डेटॉल ऐड न सिर्फ झूठ फैला रहा है बल्कि लोगों को गलत जानकारी दे रहा है कि साबुन से हाथ धोना उनके लिए सुरक्षित नहीं है।

इस बारे में सुनवाई कर रहे हैं जस्टिस के.आर. श्रीराम की सिंगल बेंच का कहना था कि डेटॉल के 12 मार्च वाले एक विज्ञापन में लाइफबॉय साबुन के ट्रेडमार्क को दिखाया गया है और ये बताया गया है कि डेटॉल साबुन से 10 गुणा ज्यादा सुरक्षा कीटाणुओं से है।

क्या है हर्ड इम्युनिटी, जो कर सकती है कोरोना वायरस के डर का खात्मा!

कोर्ट ने ये भी कहा कि यह ऐड डब्लूएचओ की गाइडलाइन को भी गलत बता रहा है इसलिए कंपनी को अपने ऐड पर रोक लगानी होगी। वहीँ, डेटॉल की तरफ से केस लड़ रहे सीनियर काउंसलर ने बचाव में कहा कि हिंदुस्तान यूनिलीवर ये साबित नहीं कर पाया है कि 12 मार्च को टीवी पर जो ऐड दिखाया गया है उसमें साबुन लाइफबॉय ही था, इसलिए हर्जाने देने का कोई सवाल ही नहीं उठता।

 

कोरोना से जुड़ी दस बड़ी खबरें यहां देखें 

Corona: लॉकडाउन पर लोगों की लापरवाही से नाराज हुए PM मोदी, कही ये बात

लाल निशान पर पहंचा शेयर बाजार,सेंसेक्स में 3100 से ज्यादा अंक की गिरावट

जानिए किस तरह आप बस चंद मिनटों में WiFi की Speed को बड़ा सकते है,ये है आसान तरीका

कोरोना संकट पर बोले PM मोदी- कुछ मिनटों की सावधानी से बच सकती है आपकी जान

जनता कर्फ्यू: थाली-ताली की गड़गड़ाहट से गूंज उठा भारत, लगा दी कोरोना की Class

कोरोना को हराने के लिए एकजुट हुए ये दिग्गज नेता, देशवासियों से की ये अपील

Corona: लॉकडाउन पर लोगों की लापरवाही से नाराज हुए PM मोदी, कही ये बात

कोरोना का खौफ: 31 मार्च तक दिल्ली बंद, जानें कौन सी सुविधाएं रहेंगी जारी

कोरोना वायरस: महाराष्ट्र में 24 घंटे में दूसरी मौत, देश में मरने वालों की संख्या हुई 8

कोरोना वायरस: देश के 75 जिलों में लॉकडाउन, जानें कब और किन परिस्थितियों में लगता है लॉकडाउन

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.