Wednesday, Dec 08, 2021
-->
coronavirus drdo medicine will be sold in the name of 2dg price fixed prshnt

Coronavirus: 2DG के नाम से बिकेगी DRDO की दवा, तय हुई कीमत

  • Updated on 6/28/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना कहर अब कम होने लगा है, हालांकि डेल्टा प्लस वैरियंट के मामले सामने आ रहे हैं जो कि चिंताजनक है। इसी बीच वैक्सीनेशन का काम भी तेजी से जारी है। वहीं अब कोरोना को हराने के लिए दवा भी आ गई है। हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डी लैबोरेट्रीज ने डीआरडीओ की बनाई एंटी-कोविड दवा का नाम और कीमत तय कर दवा को बाजार में 2DGTM के नाम से लाएगी। इसके एक सैशे की कीमत 990 रुपये तय की गई है। कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक, दवा को फिलहाल बड़े शहरों में ही बेचा जाएगा। बता दें कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने इस दवा के इमरजेंसी यूज को 1 मई को मंजूरी दी थी।

Ghaziabad: ट्रिपल मर्डर से दहला लोनी, व्यापारी के घर में घुसकर बरसाई अंधाधुंध गोलियां

दवा की मैनुफैक्चरिंग की जिम्मेदारी डॉ. रेड्डी लैबोरेट्रीज के पास
डीआरडीओ के इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलायड साइंसेस और हैदराबाद सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्युलर बायोलॉजी ने साथ मिलकर इस दवा को तैयार किया है। दवा को 2-deoxy-D-glucose (2-DG) नाम दिया गया है और इसकी मैनुफैक्चरिंग की जिम्मेदार हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डी लैबोरेट्रीज के पास है। डॉ. रेड्डी ने सोमवार को इस दवा को कमर्शियली लॉन्च कर दिया है।

बता दें कि ये दवा पाउडर के रूप में है जिसे पानी में घोलकर लिया जाता है। ये दवा संक्रमित कोशिकाओं में जमा हो जाती है और वायरल सिंथेसिस और एनर्जी प्रोडक्शन कर वायरस को बढ़ने से रोकती है।

पारदर्शिता के लिए Aadhaar को भूमि रिकॉर्ड से जोड़ेगी मोदी सरकार

देश में 46,148 नए मामले
बता दें कि  भारत में एक दिन में कोविड-19 के 46,148 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,02,79,331 हो गई। वहीं, संक्रमण से 979 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 3,96,730 हो गई। संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या देश में 76 दिन बाद इतनी कम रही है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को सुबह सात बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी तक कोविड-19 रोधी टीके की 32.36 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।

भारत में ट्विटर के अंतरिम शिकायत अधिकारी ने दिया इस्तीफा

वैक्सीनेशन में अमेरिका से आगे भारत
मंत्रालय ने कहा, भारत ने टीकाकरण अभियान में एक और मुकाम हासिल करते हुए टीके की अभी तक दी गई खुराक की संख्या के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है। मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या भी कम होकर 5,72,994 हो गई है, जो कुल मामलों का 1.89 प्रतिशत है। देश में मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर भी बढ़कर 96.80 प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मामलों में कुल 13,409 की कमी आई है। अभी तक कुल 40,63,71,279 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई है, जिनमें से 15,70,515 नमूनों की जांच रविवार को की गई।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

 

comments

.
.
.
.
.