Sunday, Sep 26, 2021
-->
coronavirus-end-date-india-usa-china-italy-as-per-singapore-university-prsgnt

मिल गया कोरोना के खात्मे का जवाब, 9 दिसंबर तक हो जायेगा दुनिया से कोरोना का अंत

  • Updated on 4/28/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना से जूझती पूरी दुनिया के लोग बस एक ही सवाल पूछना चाहते हैं कि आखिर कब इस दुनिया से कोरोना खत्म होगा। आखिर कब कोरोना दुनिया को अलविदा कह कर चला जायेगा। इस बारे में दुनियाभर के वैज्ञानिक, शोधकर्ता और विशेषज्ञ दिन रात लगे हुए है। लेकिन इसका जवाब खोज पाना मुश्किल हो रहा है।

आखिर क्यों नाक और मुंह के जरिए ही शरीर में प्रवेश करता है कोरोना वायरस, पढ़ें रिपोर्ट

कई शोध और रिपोर्ट आई सामने
कई शोध किए गये हैं जो यह बताते हैं कि गर्मीं में कोरोना मर जायेगा। लेकिन फिर इसको गलत साबित करता शोध आया जो यह कहता है कि गर्मी-सर्दी से कोरोना का कोई मतलब नही है। वहीँ विश्व स्वास्थ्य संगठन की माने तो कोरोना अभी दुनिया पर राज करेगा, उसको जाने में अभी वक़्त है।

इस बारे में चीन के वैज्ञानिकों का भी यही कहना है कि कोरोना लंबे समय तक अभी दुनिया में रहने वाला है अगर लोग समझ रहे हैं कि उनके जिले, राज्य या देश से कोरोना जा चुका है तो वो गलत हैं। कोरोना एक बार फिर वापसी करेगा। इस बीच लगातार इस तरह के शोध और रिपोर्ट सामने आने से असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है और लोग समझ नही पा रहे है कि आखिर कोरोना कब तक उनके बीच रहने वाला है।

कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत से क्यों उम्मीद लगाए बैठी है दुनिया, पढ़ें रिपोर्ट

सिंगापुर ने दी उम्मीद
इन सवालों के बीच सिंगापुर के शोधकर्ताओं ने एक उम्मीद जगाई है। इस बारे में सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन के शोधकर्ताओं ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ड्रिवेन डाटा एनालिसिस की मदद ली है। इसके जरिए उन्होंने यह बताने की कोशिश की है कि दुनिया से कोरोना वायरस कब खत्म हो जायेगा।

चमगादड़ों में मिलते हैं कोरोना जैसे 500 से भी ज्यादा खतरनाक वायरस, पढ़ें रिपोर्ट

क्या कहता है ये शोध
इस शोध के मुताबिक दुनिया के सभी देशों से कोरोना वायरस का अंत 9 सितम्बर 2020 तक हो जायेगा। जबकि भारत से यह पूरी तरह से 26 जुलाई तक खत्म हो जायेगा। वहीँ, अमेरिका से कोरोना के 27 अगस्त तक खत्म होने के अनुमान लगाए गये हैं। वहीँ, स्पेन में 7 अगस्त तक और इटली में 25 अगस्त तक कोरोना वायरस के पूरी तरह से खत्म होने के आसार हैं।

WHO ने चेताया- अभी कोरोना को जाने में वक्त लगेगा लेकिन हम बच्चों को लेकर ज्यादा चिंतित

तीन अनुमानित समय पर होगा खत्म
इस शोध में यह भी बताया गया है कि कोरोना कितने प्रतिशत पर जाकर किस समय पर खत्म हो जायेगा। हालांकि यह अनुमान भर है लेकिन यह सच हो भी सकता है ऐसे उम्मीद की जा रही है। इस हिसाब से देखें तो चीन में कोरोना खत्म होने का समय 9 अप्रैल 2020 था जो समय बीत चुका है लेकिन इस दौरान ही वापस ससे कोरोना के केस चीन और वुहान में देखें गये हैं, हालांकि इसकी संख्या ज्यादा भी नहीं है।

इस उदहारण हो छोड़ दें तो दुनिया में 97% मामले 30 मई तक खत्म हो जायेंगे। जबकि 99% मामले 17 जून तक और 100% केस 9 दिसंबर 2020 तक खत्म होंगे।

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दुनिया को दक्षिण कोरिया से सीखना होगा

शोध का क्या है आधार
यहां ये भी बता दें कि शोधकर्ताओं ने इस शोध का आधार रोजाना आने वाले केसों, मौतों और उनके ठीक होने वाले आंकड़ों के तुलनात्मक अध्ययन को बनाया है।

अगर इस स्टडी की माने तो भारत में 97% मामले 22 मई तक, 99% मामले 1 जून और 100% मामले 26 जुलाई 2020 तक समाप्त हो जाएंगे। वहीँ अमेरिका में 97% मामले 12 मई तक, 99% मामले 24 मई तक और 100% मामले 27 अगस्त 2020 तक खत्म होने के आसार लगाए जा रहे हैं।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.