Thursday, Apr 09, 2020
coronavirus epdemic ugc examination

कोरोना का कहर: यूजीसी ने कहा, विश्वविद्यालय 31 तक परीक्षाएं टालें

  • Updated on 3/20/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर गुरुवार को एक एडवाइजरी (Advisory) जारी की। सचिव प्रो. रजनीश जैन के हवाले से जारी की गई इस एडवाइजरी में सभी विश्वविद्यालयों और संबद्ध मान्यता प्राप्त कॉलेजों को कोरोना वायरस के कारण मार्च के अंत तक परीक्षाएं टालने के निर्देश दिए गए हैं। यूजीसी ने कहा कि 18 मार्च को एचआरडी मंत्रालय से मिले निर्देश के कारण ये फैसला लिया गया है। इस अवधि के दौरान मूल्यांकन का काम भी निलंबित रहेगा। मूल्यांकन कार्य 31 मार्च के बाद दोबारा शेड्यूल किया जाएगा।

यूजीसी ने एडवाइजरी में यह भी कहा कि सभी विश्वविद्यालय और संबद्ध मान्यता प्राप्त कॉलेजों की 31 मार्च तक परीक्षाएं टाल दें और मूल्यांकन का काम निलंबित कर दें। हालात की समीक्षा करने के बाद आगे का कार्यक्रम तय किया जाएगा। सभी संस्थान छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी मुहैया कराएं। ताकि छात्र जरूरत होने पर अपनी शंकाओं का समाधान कर सकें। 

यूजीसी ने इसके साथ ही विश्वविद्यालयों के सभी छात्रों-शिक्षकों को कोरोना को लेकर परेशान न होने को कहा है। आयोग ने कहा है कि कोविड-19 को लेकर केंद्र सरकार द्वारा जारी सुझावों पर अमल करें।

कोरोना से यात्रियों को बचाने मेट्रो ने बनाए नए नियम, नहीं कर सकेंगे पहले जैसी यात्रा

आईसीएसई ने 31 मार्च तक स्थगित की परीक्षाएं
आईसीएसई बोर्ड ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर अपनी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। ‘काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सॢटफिकेट एग्जामिनेशन’ (ICSE) के मुख्य कार्यकारी गैरी अराथून ने बताया कि परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी गई हैं। यह फैसला देशभर में फैल रहे कोरोना वायरस से छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों को बचाने के लिए लिया गया है।

Coronavirus को लेकर मोदी सरकार ने राज्यों के लिए जारी की जरूरी एडवाइजरी

30 मार्च को खत्म होने थे एग्जाम
इससे पहले जो आईसीएसई बोर्ड द्वारा परीक्षा तिथि घोषित की गई थी उसके अनुसार 30 मार्च को एग्जाम खत्म होना था। वहीं आईएससी 2020 बोर्ड परीक्षा 31 मार्च को पूरी होनी थी। सीआईसीएसई ने कहा है कि सभी छात्रों को स्कूलों द्वारा ये जानकारी दे दी जाए। छात्रों के परीक्षाओं की अगली तिथि की घोषणा जल्द घोषित की जाएगी।

बता दें बुधवार को एचआरडी द्वारा सीबीएसई, एनटीए सहित सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित करने के बाद भी आईसीएसई बोर्ड ने परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जारी रखने का फैसला किया था, लेकिन गुरुवार को आईसीएसई बोर्ड भी परीक्षाएं स्थगित करने को तैयार हो गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.