Thursday, Apr 02, 2020
coronavirus in india corona positive case number of patients in india

Corona: तमिलनाडु के मदुरै के मीनाक्षी अम्मान मंदिर को 31 मार्च तक किया गया बंद

  • Updated on 3/20/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ रहा है। भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 175 के पार हो गई है। इनमें चार लोगों की मौत जबकि 16 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। इसी बीच राजस्थान (Rajasthan) और नोएडा (Noida) के बाद अब कर्नाटक (Karnataka) के कोडागू जिले में भी धारा 144 लागू कर दी गई है। 

जगन्नाथ मंदिर बंद
कोरोना वायरस के चलते ओडिशा राज्य के शहर पुरी में श्री जगन्नाथ मंदिर बंद।

छत्‍तीसगढ़ में बाहर से आने वाली बसों पर रोक
छत्तीसगढ़ सरकार ने कहा है कि आगामी आदेश तक अन्य राज्यों से आने वाली परिवहन बसों के प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट वाले सभी यात्री वाहनों को चलाने पर भी अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है।

खेल मंत्रालय ने कोई आयोजन नहीं करने को कहा
खेल मंत्रालय ने BCCI सहित सभी खेल संगठनों को निर्देश दिया है कि 15 अप्रैल तक सभी कार्यक्रम और ट्रायल रद्द कर दिए जाएं।

केंद्र सरकार ने कहा घर से करें काम
केंद्र सरकार ने कहा कि प्रतिदिन ग्रुप B और C के 50 प्रतिशत कर्मचारियों को ऑफिस आना होगा और बाकी के 50 प्रतिशत कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए जाने चाहिए। कर्मचारियों के काम करने के समय में बदलाव किया जाना चाहिए। 

छत्तीसगढ़ में धारा 144 लागू
छत्तीसगढ़ के रायपुर में धारा 144 लागू किया गया।

कर्नाटक के शिवमोगा में धारा 144 लागू
कर्नाटक के शिवमोगा में अगले 10 दिन के लिए धारा 144 लागू की गई।

पंजाब में आज रात से सभी बसें बंद
पंजाब ट्रांसपोर्ट मंत्री रजिया सुलताना ने बताया कि गुरुवार रात से सभी सरकारी व प्राईवेट बसें बंद हो जाएंगी।

क्या ऑस्ट्रेलिया ने जीत ली है कोरोना के खिलाफ जंग, शोध में ढूंढ निकाला ये...

बंगाल में आधार सेंटर बंद
कोरोना इफेक्ट के मद्देनजर बंगाल सरकार ने सभी आधार सेंटर तत्काल प्रभाव से बंद किए।

कोरोना के कारण सोमनाथ मंदिर और अंबाजी मंदिर 31 मार्च तक किए गए बंद

जम्मू-कश्मीर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद
जम्मू-कश्मीर में बस, टैक्सी और ऑटो सेवा पर पूरी तरह रोकी गई है।

शिक्षकों समेत पूरे स्टाफ के लिए बंद हुए स्कूल
दिल्ली में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने कहा कि स्टूडेंट्स, टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए सभी स्कूल बंद रहेंगे। परीक्षाओं की कॉपी जांचने का काम शिक्षक अपने घर से कर सकते हैं।

पंजाब में दम तोड़ने वाला शख्स कोविड-19 से संक्रमित
पंजाब के नवांशहर जिले के एक अस्पताल में जान गंवाने वाला 72 वर्षीय शख्स कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाया गया। वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि यह शख्स दो हफ्ते पहले इटली होते हुए जर्मनी से लौटा था और सीने में बहुत तेज दर्द उठने के बाद अस्पताल में भर्ती हुआ था।

महाराष्ट्र में कुल 48 केस
महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव के दो और केस सामने आए हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने बताया किराज्य में कोरोना वायरस के कुल 49 मामले पाए गए हैं।

कोटा विश्वविद्यालय की परीक्षा रद्द
कोटा विश्वविद्यालय में कोरोना वायरस के मद्देनजर 20 मार्च से लेकर 31 मार्च तक होने वाली सभी थ्योरेटिकल और प्रैक्टिकल परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। परीक्षाओं की नई तारीख विश्वविद्यालय जल्द ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी करेगा।

देश में कोरोना बरपा रहा कहर, नोएडा- राजस्थान में धारा 144 लागू

लखनऊ में मिले दो नए कोरोना संक्रमित
लखनऊ में दो और लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। इसके मिलाकर लखनऊ में कुल कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 5 हो गई है। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में कोरोना वायरस आइसोलेशन वार्ड के प्रभारी सुधीर सिंह ने बताया कि दोनों मरीजों की हालत फिलहाल स्थिर है।

मुंबई में डब्बावालों ने सर्विस बंद
मुंबई में 'डब्बावालों' ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 20 मार्च से 31 मार्च तक अपनी सर्विस रोक दी है। मुंबई डब्बावाला संघ के प्रवक्ता सुभाष तालेकर ने बताया कि सेवाएं एहतियाती तौर पर शुक्रवार से निलंबित रहेंगी। तालेकर ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से ट्रेनों और बसों में बेवजह यात्रा ना करने की अपील की थी, जिसको ध्यान में रखते हुए संघ ने टिफिन डिलीवरी सेवाएं निलंबित करने का फैसला किया। वहीं सावधानी के चलते हाजी अली दरगाह भी बंद कर दिया गया है।

कोडागू जिले में धारा 144 लागू
कर्नाटक के कोडागू जिले में भी धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके साथ ही सभी 5 स्टार होटल और रिसॉर्ट भी बंद कर दिए गए हैं।

कोरोना कहर के बीच संकट में पड़ी अर्थव्यवस्था को इस तरह बचाएं

नोएडा में कोरोना का चौथा मामला
HCL के एक कर्मचारी को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। यह लगातार तीसरे दिन मामला है। परसों दो, कल एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया था। HCL ने कहा, 'हमारे नोएडा कार्यालय के एक कर्मचारी का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है, जबकि वह विदेश से लौटने के बाद होम क्वैरंटाइन में था। हमारा कार्यालय सभी सरकारी और हेल्थ एडवाइजरी प्रोटोकॉल्स का पालन कर रहा है।' अब तक नोएडा में 5 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इसी के साथ यूपी में कुल मरोजों की संख्या 20 पहुंची।

उत्तर प्रदेश में कोरोना के दो और केस
उत्तर प्रदेश में कोरोना के दो और केस। एक लखीमपुर खीरी से और दूसरा लखनऊ से है।

दो डॉक्टरों के खिलाफ मामला दर्ज
महाराष्ट्र के वसई और नाला सोपारा में दो डॉक्टरों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। दोनों ने अपने क्लीनिक के बाहर कोरोना वायरस को ठीक करने का दावा करने वाले होर्डिंग्स लगाए थे। जांच जारी है।

ICSE बोर्ड परीक्षा स्थगित
आईसीएसई बोर्ड ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर अपनी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। 'काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल र्सिटफिकेट एग्जामिनेशन' (सीआईसीएसई) के मुख्य कार्यकारी गैरी अराथून ने बताया कि परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी गई हैं। सीबीएसई के 31 मार्च तक परीक्षाएं स्थगित करने के बाद बुधवार को उन्होंने कहा था कि परीक्षाएं निर्धारित समय पर ही होगी।

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच ठाकरे ने दिया बड़ा बयान

कर्नाटक में एक और नया केस
कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी. श्रीरामुलु ने बताया कि कोडागु में सउदी अरब से यात्रा कर लौटे एक व्यक्ति का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। उसका इलाज एक आइसोलेटेड अस्पताल में चल रहा है। राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 15 हुई।

टेस्टिंग के लिए भेजे गए 826 सेंपल
आएइंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बताया कि अलग-अलग इलाकों से 826 सैंपलों की कोरोना वायरस जांच की गई, और सभी नतीजे नेगेटिव आए हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस की सामुदायिक ट्रांसमिशन को नियंत्रित करने के लिए इन रैंडम सैंपलों की जांच की गई थी। 

छत्तीसगढ़ में कोरोना का पहला मामला
छत्तीसगढ़ में 24 साल की महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। उसे रायपुर के AIIMS में क्वैरंटाइन में रखा गया है।छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने बताया कि रायपुर में एक 24वर्षीय महिला का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है वो लंदन से यात्रा कर 15मार्च को भारत लौटी थीं। उसके परिवार के सदस्यों को होम क्वारंटाइन होने के निर्देश दिए गए हैं। किसी में भी कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं।

कोरोना वायरस को रोकने के लिए चिदंबरम ने दिया खास सुझाव

महाराष्ट्र में दो नए केस
महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मुंबई में एक 22-वर्षीय महिला का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। महिला ने UK की यात्रा की थी। उल्हासनगर की एक 49 वर्षीय महिला का भी कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है, वो दुबई की यात्रा कर लौटीं थी। राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 47 हुई।

बता दें कि मुंबई में कोरोना वायरस के मद्देनजर माहिम के सेंट माइकल चर्च में 1 अप्रैल तक जनसमूह के इकट्ठा होने पर पाबंदी लगा दी गई है।

Coronavirus :Gold मार्केट में भी सुरक्षित निवेश भी असुरक्षित

आंध्र में कोरोना का दूसरा पॉजिटिव केस
आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के दूसरे मामले की पुष्टि हुई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 15 मार्च को इंग्लैंड से लौटा एक शख्स इस विषाणु से संक्रमित पाया गया है। 

20 से 31 मार्च तक 168 ट्रेन कैंसिल
भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 20 मार्च से 31मार्च तक रेलवे में भीड़ कम करने के लिए 168 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। रेलवे ने कहा है कि कैंसल की गईं 168 ट्रेनों के टिकट पर कैंसिलेशन फी नहीं ली जाएगी। यात्रियों को 100 प्रतिशत रिफंड मिलेगा।

कोरोना में ज्योतिष की भविष्यवाणी : कब तक बरतें कितनी सावधानी

चंडीगढ़ में कोरोना का पहला केस
चंडीगढ़ में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। लंदन से लौटी 23 वर्षीय महिला संक्रमित पाई गई है।

श्रीनगर में प्रमुख सड़कें बंद
कोरोना वायरस के चलते श्रीनगर में सभी प्रमुख सड़कें बंद कर दी गई है। वहीं कई पाबंदियां लगाई गई हैं।

चेन्नई में 84 उड़ानें रद्द
कोरोना वायरस के कारण तमिलनाडु के चेन्नई एयरपोर्ट पर 50 इंटरनेशनल और 34 डोमेस्टिक फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं। वहीं कोयंबटूर में इस वायरस के मद्देनजर शहर के कई चर्चों को लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। तमिलनाडु में अब तक कोरोना वायरस के 2 पॉजिटिव मामले हैं।

कोरोना वायरस के डर से कर्मचारियों ने की दफ्तर बंद करने की मांग

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी
देश के विभिन्न हिस्सों से कोरोना वायरस के 18 नए मामले सामने आने के बाद भारत में इससे संक्रमित लोगों की संख्या गुरुवार को 177 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इन लोगों में 25 विदेश नागारिक भी शामिल हैं, जिनमें से 17 इटली, तीन फिलीपीन, दो ब्रिटेन और कनाडा, इंडोनेशिया तथा सिंगापुर के एक-एक नागरिक हैं। इन आंकड़ों में दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में वायरस से मारे गए तीन लोग भी शामिल है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, 'भारत में कोविड-19 से अभी 151 लोग संक्रमित हैं।'

उन्होंने बताया कि अन्य 15 लोग वे है, जो ठीक हो गये है या उन्हें छुट्टी दे दी गई है जबकि तीन लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली में अभी तक एक विदेशी सहित 12 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में भी एक विदेशी सहित 17 मामले सामने आए हैं।

129 लोगों के संपर्क में रहा दिल्ली से भुवनेश्वर पहुंचा कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप

कोरोना संक्रमित लोगों की लिस्ट
दिल्ली में संक्रमण के अब तक 11 मामले सामने आए हैं जिनमें एक विदेशी शामिल हैं। इनमें एक की मौत और दो मरीज सही होकर जा चुके हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 16 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 5 मरीज ठीक हो गए हैं। महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत पीड़ितों का आंकड़ा बढ़कर 47 हो गया है, जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 25 मामले दर्ज किए गए हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 14 मरीज हैं। लद्दाख में संक्रमण के मामले बढ़कर आठ हो गए हैं और जम्मू- कश्मीर में इसकी संख्या बढ़कर चार हो गई है। तेलंगाना में दो विदेशियों समेत 4 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा आंध्र प्रदेश में 2, पंजाब में 1, राजस्थान में दो विदेशियों समेत 5, तमिलनाडु में दो, उत्तराखंड, पुडुचेरी, ओडिशा, चंडीगढ़ और पश्चिम बंगाल से एक मामला सामने आया है। हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 17 लोग संक्रमित हैं।

comments

.
.
.
.
.