Sunday, Apr 05, 2020
Coronavirus in india coronavirus symptoms coronavirus on economy air india loss 2020

कोरोना का एयर इंडिया पर कहर, रोजाना 30-35 करोड़ का हो रहा नुकसान

  • Updated on 3/26/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया भर में कह ढ़ाह रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते कई देशों ने अपनी उड़ानों को रद्द कर दिया है। भारत में उड़ानों के निलंबित होने से सरकार के स्वामित्व वाले कंपनी एयर इंडिया (Air India) को हर दिन 30 से 35 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दुनिया में अलग-अलग देशों के बीच लोगों की आवाजाही पर कोरोना की वजह से रोक लगा दी गई है। सभी देशों ने अपने क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और स्थानीय उड़ानों को रद्द कर दिया है। भारत ने भी कोरोना के खतरे को देखते हुए अपने सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है।

Coronavirus: छावला क्वैरंटाइन कैंप पहुंचे इटली से लाए गए 263 भारतीय, शुरू हुई जांच

विमानन कंपनियों को नुकसान
सूत्रों के अनुसार सरकार के आदेश के बाद सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान को रद्द कर दिया गया है, इसके साथ ही सुनिश्चित किया गया है कि अन्य घरेलू विमान कंपनियों के साथ एक भी वाणिज्य उड़ान का परिचय परिचालन नहीं हो। जिससे एयर इंडिया को 30 से 35 करोड़ के रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है।

विमानन कंपनियों का कहना है कि भले ही कंपनी को परिचालन बंद करने पर ईंधन, ग्राउंड हैंडलिंग, हवाई अड्डा शुल्क जैसी लागत का बोझ नहीं होगा, लेकिन हमें कर्मचारियों को वेतन और भत्ता, पट्टे की आय न्यूनतम रखरखाव के अलावा ब्याज भुगतान आदि का खर्च उठाना पड़ेगा। बता दें कि एयर इंडिया की प्रतिदिन कुल आय 60 से 65 करोड़ है और इसमें से 90% यात्री राजस्व से आती है।

AIR INDIA के विनिवेश को लेकर हरदीप पुरी ने कहा- अब नहीं होगी कोई दिक्कत

महीने का वेतन बल लगभग 250 करोड़
एयर इंडिया का कहना है कि विमान में खर्च भी लगभग कमाई जितना ही है इसलिए हम सकारात्मक ब्याज कर मूल्य और मौद्रिकरण अर्जित कर रहे हैं या अपने सभी खर्चों की भरपाई कर रहे हैं। एयर इंडिया का हर महीने का वेतन बल लगभग 250 करोड़ रुपए हैं जबकि हवाई जहाजों के पट्टे की राय के एवज में हर महीने 30 करोड़ का भुगतान इन्हें करना होता है।

coronarovirus: चीन में अब तक 304 लोगों ने गंवाई जान, 14 हजार हुए संक्रमित

देश में 629 लोग हुए संक्रमित
बता दें कि देश में कोरोनावायरस के चलते हालात हर दिन बिगड़ रहे हैं संक्रमितों की संख्या  629 हो गई है वहीं जम्मू कश्मीर में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत के साथ ही मरने वालों का आंकड़ा 14 हो गया है जबकि 40 लोगों को लोग ठीक भी हो चुके हैं।

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार हर संभव कोशिश कर रही है किससे ओबरा जा सके केंद्र सरकार ने देश में 15 अप्रैल तक लोग डाउन की घोषणा कर दी है क्योंकि इस बीमारी से लड़ने का एकमात्र रास्ता है आइसोलेशन में रहना लोगों के संपर्क में कम से कम आकर इस बीमारी से लड़ा जा सकता है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें 

क्या अखबार पढ़ने से हो सकता है कोरोना का संक्रमण? जानिए क्या कहता है WHO

क्या है कोरोना वायरस? जानें, बीमारी के कारण, लक्षण व समाधान

इन आयुर्वेदिक उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं आएगा Coronavirus पास 

coronavirus: 5 दिन में दिखे ये लक्षण तो जरूर कराएं जांच 

यदि आपका है यह Blood Group तो जल्द हो सकते हैं कोरोना वायरस के शिकार 

कोरोना वायरस: जिम बंद हुए हैं एक्सरसाइज नहीं, 'वर्क फ्रॉम होम' की जगह करें 'वर्कआऊट फ्रॉम होम' 

Coronavirus को रखना है दूर तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें 

कोरोना वायरस : मास्क के इस्तेमाल में भी बरतें सावधानियां, ऐसे करें यूज 

कोरोना वायरस से जुड़े ये हैं कुछ खास मिथक और उनके जवाब 

मिल गया Coronavirus का इलाज! जल्द ठीक हो सकेंगे सभी संक्रमित 

लॉक डाऊन है तो फिक्र क्या, बैंक कराएंगे आपके पैसे की होम डिलीवरी

comments

.
.
.
.
.