Friday, May 14, 2021
-->
Coronavirus infection After Big cities in America now concern increased about villages rkdsnt

कोरोना संक्रमण : अमेरिका में बड़े शहरों के बाद अब गांवों को लेकर बढ़ी चिंता

  • Updated on 6/28/2020


नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिका में बड़े शहरों के बाद अब ग्रामीण इलाकों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। अमेरिका में अधिक ध्यान टेक्सास और फ्लोरिडा जैसे राज्यों पर दिया जा रहा है, जहां रोजाना हजारों नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में कनसास में मामलों का बढऩा प्रशासन के लिए ङ्क्षचता का नया कारण बन गया है। 

कनसास में जून की शुरुआत में स्थिति नियंत्रित होती दिख रही थी लेकिन हाल ही में कुछ सप्ताह में वहां मामले दोगुना हो गए हैं। पांच जून को नए मामलों का सात दिन का औसत 96 था जो शुक्रवार को 211 हो गया। राज्य के पूर्वोत्तर में फोर्ट रिले में अमेरिकी सेना के कमांडर ने बढ़ते मामलों के मद्देनजर अपने सैनिकों को जिले में रात 10 बजे के बाद मशहूर रेस्तरां और बार से दूर रहने को कहा है। इडाहो और ओक्लाहोमा में भी मामले इसी तरह बढ़ रहे हैं। 

माकपा नेता बोले- जम्मू-कश्मीर में खनन ठेके सिर्फ स्थानीय लोगों को ही मिलने चाहिए

‘जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय’ के आंकड़ों के मुताबिक 19 जून से शुक्रवार तक कैलिफोर्निया , अर्कांसस, मिसौरी, कनसास, टेक्सास और फ्लोरिडा सहित कई राज्यों के कई ग्रामीण इलाकों में पुष्ट मामले दोगुना हुए हैं। कैलिफोर्निया के लैस्सन में जहां सिर्फ नौ मामले थे, वे बढ़कर 172 हो गए हैं और अर्कांसस के हॉट स्प्रिंग में मामले 46 से बढ़कर 415 हो गए हैं। दोनों ही स्थानों पर जेलों में मामले अधिक बढ़े हैं। 

मिसौरी के मैक्डोनाल्ड में ‘टायसन फूड’ के चिकन संयंत्र में मामले सामने आने के बाद वहां मामले तीन गुना बढ़े हैं। मिसौरी में ङ्क्षचता बढ़ी हुई है और कनसास के मेयर किंवटन लुकास ने कर्मचारियों और व्यवसाय संरक्षकों को मास्क पहनने का आदेश दिया, क्योंकि छह फुट (लगभग 2 मीटर) की दूरी कायम रखना संभव नहीं है। 

स्कूलों फीस मामला: अयोध्या में अभिभावकों को CM आदित्यनाथ से मिलने से रोका

‘जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय’ के मुताबिक अमेरिका में शुक्रवार को एक दिन में सबसे अधिक 45,300 मामले सामने आए। इससे पहले एक दिन में सबसे अधिक 40,000 मामले सामने आए। देश में अभी तक करीब 1,25,000 लोगों की जान जा चुकी है और करीब 25 लाख मामले सामने आए हैं, लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना है कि वास्तविक संख्या इससे दस गुना अधिक है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से करीब पांच लाख लोगों की जान जा चुकी है और संक्रमण के करीब एक करोड़ मामले सामने आए हैं। 

 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

comments

.
.
.
.
.