Saturday, Dec 04, 2021
-->
Coronavirus infection from currency RBI releases advisory

सावधान! नोटों से भी फैल सकता है कोरोना, आरबीआई ने बताए बचाव के उपाय

  • Updated on 3/20/2020

नई दिल्ली/प्रियंका। भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित लोगों की संख्या शुक्रवार को बढ़ कर 200 पार हो गई। कई राज्यों में कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने के बाद राज्य सरकारें हरकत में आ गई हैं। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कुछ राज्यों में लॉकडाउन करने का फैसला किया गया है। 

कोरोना वायरस के बारे में बताया जाता है कि यह किसी भी सतह पर कई घंटे जीवित रह सकता है, इसलिए कोरोना वायरस से बचने के लिए सैनिटाइजर (Sanitizer) का और हाथ बार-बार धोने के लिए कहा गया है, लेकिन इस बीच नोटों और सिक्कों के इस्तेमाल की तरफ लोगों का ध्यान नहीं गया है। हालांकि इस बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के बाद रिजर्व ऑफ बैंक इंडिया (RBI) ने भी नोटिफिकेशन जारी कर लोगों से ऑनलाइन (Online) और कैशलेस पेमेंट (Cashless Payment) करने की सलाह दी है। 

कोरोना के कहर से दिल्ली ठप! सभी शॉपिंग मॉल्स बंद करने के आदेश

आरबीआई का नोटिफिकेशन 
कोरोना वायरस से बचने के लिए रिजर्व बैंक ने नोटिफिकेशन (Notification) जारी करते हुए लोगों को पेमेंट ऑनलाइन करने की सलाह दी है। आरबीआई ने कहा है, पेमेंट के लिए लोग अपनी सहूलियत के अनुसार मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, कार्ड इत्यादि जैसे डिजिटल पेमेंट मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं और पैसे निकालने या बिल का पेमेंट करने के लिए भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। लोगों को ऑनलाइन पेमेंट करने में दिक्कत न हो इसके लिए रिज़र्व बैंक एनईएफटी(NEFT), आईएमपीएस(IMPS), यूपीआई(UPI) और बीबीपीएस (BBPS)फंड ट्रांसफर की सुविधा 24 घंटे देगी।

कोरोना की चपेट में आईं ‘बेबी डॉल’ सिंगर पर भड़के कुमार विश्वास, योगी सरकार से की अपील

नोटों में होते हैं हजारों बैक्टीरिया
कागज के नोट पर हुए एक शोध में ये बात सामने आई है कि एक नोट में तकरीबन 26 हजार बैक्टीरिया होते हैं, जो इंसान के हाथों से शरीर में प्रवेश कर स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं। इसी की तर्ज पर ये अनुमान लगाया जा रहा है कि कोरोना वायरस भी कागज के नोट से तेजी से फैल सकता है।

कोरोना का कहर: PM मोदी की अपील के बाद बंद रहेगा कनॉट प्लेस

एटीएम कार्ड भी नहीं सुरक्षित
कोरोना का खतरा कागज के नोटों पर ही नहीं बल्कि एटीएम यानी डेबिट और क्रेडिट कार्ड भी मंडरा रहा है। कोरोना वायरस प्लास्टिक पर भी 24 घंटे तक जिंदा रह सकता है। ऐसे में जब कार्ड का इस्तेमाल एटीएम मशीन (ATM) में किया जाता है इसके द्वारा वायरस आ सकता है इसलिए कार्ड का इस्तेमाल न करें और यदि करें तो हाथों को सैनिटाइज जरूर करें।

Coronavirus: करण जौहर पर मंडराए संकट के बादल, बंद हुई ये दो बड़ी फिल्में

बढ़ता जा रहा है कोरोना 
ताजा खबरों के अनुसार कोरोना से भारत में अब तक 5 लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना के कारण मुंबई, पुणे, नागपुर समेत चार शहर लॉकडाउन करने का फैसला लिया गया है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Kejriwal) ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए दिल्ली के सभी मॉल को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया है, जबकि फार्मेसी और किराने की दुकानें और सब्जी की दुकाने खुली रहेंगी। बता दें, बीते 48 घंटों में देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ गए हैं। शुक्रवार को भी लखनऊ से 4, महाराष्ट्र से 3, गुजरात से 3 और पंजाब से भी 3 मामले सामने आए हैं।

comments

.
.
.
.
.