Thursday, Apr 02, 2020
coronavirus kills 2236 deaths president xi jinping china development

#Coronavirus से अब तक 2,236 मौतें, राष्ट्रपति ने कहा- विकास पर कोई असर नहीं

  • Updated on 2/21/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से चीन (China) में मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक मरने वालों की संख्या 2,236 पहुंच गई है। वहीं, इस वायरस से 75,400 लोग प्रभावित हुए हैं।

चीन में फंसे पाकिस्तानी छात्रों के माता-पिता ने इमरान सरकार से जताई नाराजगी

चीन के विकास पर दीर्घकालिक असर नहीं
कोरोना वायरस के प्रकोप से चीन की अर्थव्यवस्था (Economy) पर पड़ने वाले असर को लेकर बढ़ती वैश्विक चिंताओं के बीच राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने अपने मित्रदेश पाकिस्तान (Pakistan) को आश्वासन दिया कि इस महामारी से चीन का दीर्घकालिक विकास प्रभावित नहीं होने वाला।

1 महीने से आर्थिक संकट से जूझ रहा चीन
दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के राष्ट्रपति शी के लिए आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को आश्वासन देना असमान्य बात है जहां पाकिस्तान चीन के आर्थिक सहयोग के भरोसे है तो चीन खुद भी एक महीने से अधिक समय से संकट से जूझ रहा है। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) पर भी पाकिस्तान को चीन से मदद की दरकार है। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) से होकर गुजरने वाला सीपीईसी चीन की महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनीशियेटिव का हिस्सा है।

चीन से आए सभी 406 लोगों से कोरोना संक्रमण का खतरा टला, भेजे गए घर

वायरस के खिलाफ चीन की लड़ाई में सकारात्मक प्रगति
डॉन अखबार की खबर के अनुसार शी ने पाकिस्तान-चीन आर्थिक साझेदारी को नए स्तर पर ले जाने की चीन की प्रतिबद्धता भी जताई और कहा कि सीपीईसी इसमें सबसे मजबूत कड़ी रहेगा। सरकारी सीजीटीएन टीवी ने कहा कि शी ने खान को कोरोना वायरस के खिलाफ चीन की लड़ाई में सकारात्मक प्रगति के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इसका चीन की अर्थव्यवस्था पर असर अस्थाई होगा। उन्होंने संकल्प जताया कि देश कड़ी मेहनत के जरिए सामाजिक एवं आर्थिक क्षेत्र में तय लक्ष्यों को अब भी हासिल कर लेगा।

पाकिस्तानः अदालत ने नाबालिग हिन्दू लड़की की शादी को अमान्य घोषित किया

चीन के साथ पाक के संबंध अच्छे
शी ने कहा कि चीन ने हमेशा पाकिस्तान के साथ अपने रिश्तों को महत्व दिया है। खान ने चीन पर पाकिस्तान का भरोसा जताते हुए कहा कि उनका देश उसके साथ खड़ा रहेगा और उसकी मदद करेगा। चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से करीब एक महीने से अधिक समय से औद्योगिक गतिविधियां लगभग पूरी तरह रुक गई हैं। इस बीच इस संक्रमण से इस देश में मृतक संख्या 2,236 पहुंच गयी है। कोरोना वायरस से बुधवार को मौत के 114 नये मामले सामने आये।

चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी, मौत का आंकड़ा पहुंचा 2,000 पार  

पाक नागरिक को लेकर पीएम पर दबाव
चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि इस संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 75,400 हो गई है। देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने हालांकि कहा कि नए पुष्ट मामलों की संख्या 394 ही है और इस तरह इनमें दिसंबर से लेकर अब तक की तुलना में गिरावट आई है। इस बीच पाकिस्तान पर उसके देश के करीब 1000 लोगों और उनके परिजनों का दबाव बढ़ रहा है जो चीन में वायरस प्रभावित वुहान शहर और हुबेई प्रांत में अटके हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि पाकिस्तान अपने नागरिकों को क्यों नहीं निकाल पा रहा है जबकि भारत के साथ ही श्रीलंका तथा बांग्लादेश जैसे अन्य देशों ने अपने नागरिकों को निकाल लिया है। पाकिस्तान के चार छात्र वायरस से संक्रमित हो गये थे और चीनी अधिकारियों के मुताबिक इनमें से तीन की हालत में सुधार हुआ है।

#Coronavirus: दक्षिण कोरिया ने 52 नए मामलों की पुष्टि की, अब तक कुल 156 मामले

पाक नागरिकों को लेकर चीन ने दिया आश्वासन
चीन के एक अधिकारी ने कहा कि 29 विदेशी भी वायरस से संक्रमित हुए हैं लेकिन उन्होंने रोगियों की नागरिकता की जानकारी नहीं दी। इस बीच भारत करीब 100 भारतीयों को चीन से निकालने के लिए अपनी तीसरी उड़ान भेजने वाला है। अब तक भारतीय विमान 647 भारतीयों और मालदीव के सात नागरिकों को वुहान से निकालकर ला चुके हैं। डॉन की खबर के मुताबिक शी ने खान को आश्वासन दिया कि चीन में पाकिस्तान के छात्रों को वे अपना समझ रहे हैं और अधिकारी उनकी सुरक्षा, सेहत और कुशलता के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.