Sunday, Dec 04, 2022
-->
coronavirus-less-visible-plasma-therapy-on-patients-treatment-continues-in-goa-prshnt

Coronavirus: प्लाज्मा थेरैपी का मरीजों पर दिख रहा कम असर, गोवा में इलाज जारी

  • Updated on 10/24/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) तेजी से फैल रहा है अबतक कोरोना से 78,13,668 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसी बीच कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार में प्लाज्मा थेरैपी (Plasma therapy) का असर पता करने का एक और चिकित्सीय अध्य्यन सामने आया है। इसमें संक्रमित मरीज को प्लाज्मा देने के बाद उसके गंभीर अवस्था में पहुंचने या फिर मौत की आशंका को रोकने में कम प्रभाव मिला है।

दरअसल ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्य्यन में 464 मरीजों को प्लाज्मा दिया गया, इससे पहले आईसीएमआर ने भी 400 से अधिक मरीजों पर किए अध्य्यन में प्लाज्मा थेरैपी को कारगर नहीं बताया था। दोनों के परिणाम लगभग एक जैसे मिले हैं। 

कॉलेजियम ने की हाई कोर्ट के 3 अतिरिक्त जजों को स्थाई करने की सिफारिश

464 संक्रमित मरीजों पर अध्ययन
इस अध्य्यन में अप्रैल से जुलाई के बीच भर्ती 464 संक्रमित मरीजों को शामिल किया गया जिसमें से 239 मरीजों को दो बार प्लाज्मा दिया गया। वहीं 229 मरीजों को दूसरे समूह में रखा गया। ठीक एक महीने बाद उन्हें प्लाज्मा दिया गया था, उनमें से 44 मरीज या तो गंभीर स्थिति में मिले या फिर उनकी मौत हो गई।

वहीं तमिलनाडु स्थित राष्ट्रीय महामारी विज्ञान संस्थान के वैज्ञानिकों ने अध्य्यन में पाया है कि प्लाज्मा थेरैपी देने से मरीजों में संक्रमण के लक्षण कम हो रहे हैं, करीब सात दिन में ही इनके लक्षणों में कमी दर्ज की जा रही है।

कांग्रेस ने नोटबंदी पर मोदी सरकार से पूछा- कितना टैक्स, कितनी अघोषित आय मिली

गोवा में प्लाज्मा थेरैपी का आ रहें सही परिणाम
वहीं गोवा में सरकार  ने साफ कर दिया कि वह कोरोना के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरैपी को जारी रखेगी। शुक्रवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा कि राज्य में इसके नतीजे मिले हैं। राज्य में इससे कोरोना मरीजों में अच्छी रिकवरी दर्ज की गई।

बता दें कि इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,17,992 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि 70,13,569 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों की कुल संख्या 6,80,801 है। 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें....

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.