Thursday, Apr 09, 2020
coronavirus lock down delhi police over 50 years old police personnel sent on leave

कोरोना का कहर: 50 साल से अधिक उम्र के पुलिसकर्मियों को भेजा गया छुट्टी पर

  • Updated on 3/27/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना (Coronavirus) संक्रमण को देखते हुए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने 50 साल से अधिक उम्र के पुलिसकर्मियों को छुट्टी पर भेज दिया है, ताकि इस बीमारी से उन्हें बचाया जा सके। संक्रमण से महकमे को बचाने के लिए पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने स्पेशल सेल व क्राइम ब्रांच समेत सभी यूनिटों में तैनात 50 साल से अधिक उम्र के पुलिसकर्मियों को छुट्टी पर भेजने का आर्डर जारी किया है। 

कमिश्नर के आर्डर मिलते ही सभी यूनिटों के डीसीपी ने तत्काल प्रभाव से बुधवार को ही 50 वर्ष से अधिक उम्र के पुलिसकर्मियों को छुट्टी दे दी और अगले आदेश तक घर पर आराम करने को कहा। यूनिटों में बाकी बचे पुलिसकर्मियों को अत्यधिक सावधानी बरतते हुए 10-10 दिन बारी-बारी से ड्यूटी करने के निर्देश दिए गए हैं। यानी एक पुलिसकर्मी महीने में 20 दिन ही ड्यूटी करेगा।

Lockdown: रोजाना एक लाख लोगों को भोजन उपलब्ध कराएगी दिल्ली सरकार

जरूरत पड़ने पर 15 मिनट में पहुंचना होगा ड्यूटी पर
बताया जा रहा है कि 50 साल से अधिक उम्र के जिन पुलिसकर्मियों को छुट्टी दी गई है और बाकी बचे जिन पुलिसकर्मियों को 10 दिन आराम करने को कहा गया है, उन्हें यह भी निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने मोबाइल बंद नहीं करेंगे। जरूरत पड़ने पर विशेष परिस्थिति में उन्हें कभी भी बुलाया जा सकता है। ऐसी परिस्थिति में उन्हें 15 मिनट के अंदर ऑफिस आना होगा।

25 फीसदी पुलिस वालों को भेजा छुट्टी पर
इसके अलावा कमिश्नर ने सभी 15 जिलों के डीसीपी से भी कहा है कि वह अपने-अपने जिले के थानों में तैनात पुलिसकर्मियों में 25 फीसदी को छुट्टी पर भेज दें। इसमें 50 साल से ऊपर के पुलिसकर्मियों को पहले प्राथमिकता देने को कहा गया है। इसके बाद अन्य कर्मियों को छुट्टी देने को कहा गया है। थाने में तैनात 25 फीसदी उन पुलिसकर्मियों छुट्टी देने को कहा गया है जिनके पास इन दिनों गैरजरूरी जिम्मेदारी है, जैसे माल खाना, रिकॉर्ड व सीपा आदि।

Lockdown में नियम तोड़ने पर एक्शन में दिल्ली पुलिस, करीब 1 हजार वाहन जब्त

लॉकडाउन के नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी
बता दें कि पूरे देश में लॉक डाउन के बाद पुलिस वालों की जिम्मेदारी बढ़ गई। इस दौरान लोगों को बिना वजह घर से बाहर निकलने से रोकने के लिए देश के हर राज्य में पुलिस तैनात है। वहीं दिल्ली पुलिस भी दिल्ली वालों से लॉकडाउन के नियमों का पालन करवाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। कहीं प्यार से तो कहीं सख्ती से पुलिस लोगों को घर पर रहने की सलाह दे रही है। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें... 

क्या अखबार पढ़ने से हो सकता है कोरोना का संक्रमण? जानिए क्या कहता है WHO

क्या है कोरोना वायरस? जानें, बीमारी के कारण, लक्षण व समाधान

इन आयुर्वेदिक उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं आएगा Coronavirus पास 

coronavirus: 5 दिन में दिखे ये लक्षण तो जरूर कराएं जांच 

यदि आपका है यह Blood Group तो जल्द हो सकते हैं कोरोना वायरस के शिकार 

कोरोना वायरस: जिम बंद हुए हैं एक्सरसाइज नहीं, 'वर्क फ्रॉम होम' की जगह करें 'वर्कआऊट फ्रॉम होम' 

Coronavirus को रखना है दूर तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें 

कोरोना वायरस : मास्क के इस्तेमाल में भी बरतें सावधानियां, ऐसे करें यूज 

कोरोना वायरस से जुड़े ये हैं कुछ खास मिथक और उनके जवाब 

मिल गया Coronavirus का इलाज! जल्द ठीक हो सकेंगे सभी संक्रमित 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.