Friday, Mar 05, 2021
-->
coronavirus-may-infect-85-of-indians-if-precautions-not-taken-prsgnt

सरकार ने दी चेतावनी- देश की 1 अरब आबादी हो सकती है कोरोना वायरस से संक्रमित

  • Updated on 9/24/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। इसके बावजूद सरकार का कहना है कि देश की हालत बाकी देशों से काफी बेहतर हैं। इस बारे में अब नीति आयोग के एक सदस्य डॉक्टर ने भी चेतावनी दी है। 

नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वी के पॉल ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि भारत की तकरीबन 85% आबादी कोरोना से संक्रमित हो सकती है। ये चेतावनी देते हुए डॉक्टर ने कहा कि अगर लोगों ने सावधानियां नहीं रखीं तो जल्द ही भारत की 1 अरब से ज्यादा आबादी कोरोना की चपेट में आ सकती है।

कोरोना संकट पर केजरीवाल का दावा- दिल्ली में खत्म हो रहा दूसरे चरण का पीक

डॉ पॉल ने कहा कि लोगों को मास्क अनिवार्य रूप से पहनना चाहिए और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का कड़ाई से पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोग कोरोना को अभी भी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं और इसलिए देश में आने वाले समय में लगभग 80-85% लोग ऐसे आसानी से कोरोना वायरस की चपेट में आ सकते हैं।

डॉक्टर ने कहा, 'कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति एक व्यक्ति से पांच व्यक्तियों में और पांच व्यक्तियों से पचास लोगों में फैल जाता है। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि कोरोना के मामले तेजी से देश में बढ़ रहे हैं लेकिन फिर भी स्थिति नियंत्रण में है। 

मोदी सरकार में राज्य रेलमंत्री सुरेश अंगडी का कोरोना से निधन, AIIMS में ली अंतिम सांस

डॉक्टर ने ये भी कहा हम वायरस को रोकने से नहीं रोक सकते लेकिन कुछ सावधानियों और नियमों का पालन करके उस पर नियंत्रण पा सकते हैं। हमने देखा है और अनुमान लगाए गए हैं कि मास्क पहनने से और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने से कोरोना को कंट्रोल किया जा सकता है।

वहीँ, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने माना है कि 80-85% भारत की आबादी अतिसंवेदनशील श्रेणी में हैं और बाकी के 15% लोग या तो पहले से ही कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं या फिर उनमें वायरस से लड़ पाने की अच्छी इम्यूनिटी है। 

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

comments

.
.
.
.
.