Sunday, Oct 02, 2022
-->
coronavirus oxford university india sobhnt

भारत में तैयार वैक्सीन ने 99% लोगों की इम्यूनिटी हो रही है मजबूत, जल्द लोगों तक पहुंचेगी

  • Updated on 11/19/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन से शानदार नतीजे देखने को मिल रहे हैं और ये खासतौर पर बुजुर्ग लोगों के लिए कारगर है। इस प्रोजेक्ट से जुड़े वैज्ञानिकों ने आज इस ट्रायल के नतीजे पब्लिश किए हैं जिसमें सामने आया है कि इस वैक्सीन ने 99 प्रतिशत लोगों में इम्यूनिटी को काफी मजबूत किया है। ब्रिटेन ने अभी से ही इस वैक्सीन की 10 करोड़ डोज को प्री ऑर्डर कर लिया है और माना जा रहा है कि इस साल उसे 40 लाख डोज प्राप्त हो सकते हैं।  

सर्वदलीय बैठक के बाद बोले केजरीवाल- छठ पूजा पर नहीं होनी चाहिए राजनीति

बुजुर्गों के लिए भी कारगर
अच्छी बात यह है कि इस वैक्सीन का उत्पादन भारत के सीरम इंस्टीट्यूट में हो रहा है। अभी तक मिले आंकडों के अनुसार इस वैक्सीन के परिणाम सकारात्मक आए हैं और यह जवान लोगों के साथ बुजुर्गों में भी कारगर हो रही है। इस वैक्सीन के लिए  वृद्ध लोगों को प्राथमिकता दी गई थी मगर अब इसके परिणाम यंग लोगों में भी अच्छे देखने को मिल रहे हैं।

जानिए Covid-19 का पहला टीका किसे लगाया जाएगा ?

आसानी से इम्यूनिटी को कर रही मजबूत
इस वैक्सीन का ट्रायल अधिरकतर ब्रिटेन के लोगों पर किया गया था। जिसके बाद यह  सामने आए हैं कि इस वैक्सीन को देने के एक महीने बाद लोगों के अंदर कोविड से लड़ने के एंटीबॉडी तैयार हो रही हैं और यह आसानी से लोगों की इम्यूनिटी को मजबूत कर रही है।  

 

comments

.
.
.
.
.