Thursday, Oct 28, 2021
-->
coronavirus pandemic rise in number of containment zone in delhi kmbsnt

दिल्ली में केंटेनमेंट जोन की संख्या 400 पार, जानें कहां कितने हॉटस्पॉट

  • Updated on 6/29/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के सभी हॉटस्पॉट जोन को केंद्र से मिले दिशा निर्देश के तहत नए सिरे से तय किया जा रहा है। कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार के निर्देश पर गठित कमेटी की री-मैपिंग के सुझाव पर करीब 141 नए हॉटस्पॉट जॉन बढ़ गए हैं। इसमें पिछले कई दिनों से कोरोना मरीजों की आ रही बड़ी संख्या भी शामिल है।

अब दिल्ली में हॉटस्पॉट जोन की संख्या 421 हो गई है। सबसे ज्यादा हॉटस्पॉट 80 साउथवेस्ट जिले में है, वहीं सबसे कम नॉर्थवेस्ट जिले में 9 हॉटस्पॉट जोन है। बता दें कि हॉटस्पॉट जोन की संख्या री-मैपिंग और री-डिजाइनिंग करने से पहले 280 थी। केंद्र के निर्देश पर गठित कमेटी के सुझाव पर सभी जिला प्रशासन को 26 जून तक संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हॉटस्पॉट जोन की री-मैपिंग करने के आदेश दिए गए थे।

दिल्ली में कोरोना विस्फोट! 24 घंटे में मिले 2,889 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 83 हजार के पार

हॉटस्पॉट जोन का सख्ती से रिव्यू
जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि समिति के सुझाव के बाद हॉटस्पॉट जोन का सख्ती से रिव्यू किया गया। साथ ही इतिहास ऐप से संभावित संक्रमण फैलने वाले इलाकों को चिन्हित किया गया। इससे ही हॉटस्पॉट जोन की संख्या तेजी से बढ़ी है। इतिहास ऐप केंद्र सरकार ने देश के सभी जिला प्रशासन को कोरोना संक्रमण को रोकने में उपयोग करने के लिए दिया है।

ड्यूटी के दौरान कोरोना की चपेट में आए LNJP अस्पताल के डॉक्टर, ICU में तोड़ा दम

2 लाख से ज्यादा की हो चुकी स्क्रीनिंग
जानकारी के अनुसार दिल्ली में अब तक घर-घर जाकर 2 लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग का काम हो चुका है। वहीं हॉटस्पॉट जोन में भी करीब 50 हजार लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आदेश के अनुसार दिल्ली के सभी घरों की 6 जुलाई तक स्क्रीनिंग का काम पूरा करना है। दिल्ली में इस समय का संक्रमितों का आंकड़ा 83 हजार के पार पहुंच चुका है। 

उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगे में 13 धार्मिक स्थलों को बनाया गया निशाना, पुलिस ने दी जानकारी

किस जिले में कितने हॉटस्पॉट-

नॉर्थ जिला- 59
नई दिल्ली-20
नॉर्थ वेस्ट-28
साउथ वेस्ट-80
वेस्ट-25
साउथ ईस्ट-32
साउथ-56
शाहदरा-38
ईस्ट-33
नॉर्थ ईस्ट-03
सेंट्रल-40

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.