Sunday, Aug 01, 2021
-->
coronavirus-remain-active-28-days-on-bank-notes-mobile-phone-screen-smooth-surface-prsgnt

सावधान! आपके फोन, ATM कार्ड और ग्लास पर 28 दिन जीवित रह सकता है CORONA VIRUS

  • Updated on 10/12/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना महामारी (Corona)से जूझ रहे देशों के लिए एक अध्ययन में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। ऑस्ट्रेलिया की नेशनल साइंस एजेंसी के इस अध्ययन में दवा किया गया है कि कोरोना वायरस ठंडे और अंधेरे वातावरण में बैंक नोट, फोन पर 28 दिन तक जीवित/एक्टिव रह सकता है। 

ऑस्ट्रेलिया की नेशनल साइंस एजेंसी की इस स्टडी के रिसर्चर्स ने कोरोना वायरस को तीन तापमान पर जीवित रहने का एक शोध किया है जिसमें यह पता चला है कि कोरोना के जीवित/एक्टिव रहने की दर तापमान के बढ़ने के साथ-साथ कम होती चली जाती है। 

त्योहारों पर स्वास्थ्य मंत्री ने दी चेतावनी, कहा- लापरवाही हुई तो आ सकती है कोरोना की दूसरी लहर

इस शोध में वैज्ञानिकों ने कहा है कि 20 डिग्री सेल्सियस पर कोरोना सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। कोरोना चिकने और सपाट सतह जैसे मोबाइल फोन की स्क्रीन, ग्लास, स्टील और प्लास्टिक नोटों आदि पर 28 दिन तक जीवित रह सकता है। वहीँ, कोरोना वायरस 30 डिग्री तापमान पर जीवित रहने की दर घटकर 7 दिन पर आ गई है और 40 डिग्री तापमान पर यह दर सिर्फ 24 घंटे रह गई है।

इतना ही नहीं, इस शोध में यह भी पता चला है कि कोरोना वायरस खुरदरी सतह पर 14 दिन तक जीवित रह सकता है। वहीँ, अगर इस सतह पर वायरस को ज्यादा तापमान मिलता है तो उसके जीवित रहने की दर घटकर 16 घंटे से भी कम हो जाती है।

दिल्ली: सर्दी में कोरोना ढहाएगा कहर! रोज बढ़ सकते हैं 15 हजार मरीज- NCDC

यहां ये भी बता दें कि वायरोलॉजी जर्नल में छपी एक रिसर्च में यह भी दावा किया जा चुका है कि कोरोना वायरस गैर खुरदरी सतह पर 4 दिन तक ही एक्टिव रह सकता है। 

उधर, एनसीडीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्दियों में सांस की समस्या और गंभीर हो जाती है। त्यौहार में भीड़-भाड़ बढ़ती है जिससे संक्रमण फैल सकता है। इसके अलावा बाहर से भी मरीजों के आने की संभावना जताई गई है। रिपोर्ट में सरकार को अनुमानित 15000 मरीजों के रोज आने के अनुसार अपनी तैयारी रखने को कहा गया है। इसके लिए अनुमानित संख्या 20% को अस्पताल में भर्ती करने के इंतजाम रखने का सुझाव दिया गया है।

नए शोध का दावा- स्कूल बंद रखने के कारण हुई CORONA VIRUS से अधिक मौतें....

बताते चलें कि भारत में कोरोना वायरस के अब तक 71 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 66,732 नए मामले सामने आए और 816 मरीजों की मौत हुई है। जिसके बाद देश में कोरोना से मरने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 1,09,150 हो गई है। जबकि कोरोना वायरस को 61,49,535 लोग मात दे चुके हैं।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें

comments

.
.
.
.
.