Saturday, Jan 22, 2022
-->
coronavirus-vaccine-early-2021-challenge-against-india-to-logistic-problem-prsgnt

आसान नहीं है COVID-19 Vaccine की राह! दवा आने के बाद भी भारत के सामने होंगी ये चुनौतियां

  • Updated on 9/21/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनियाभर के देश इस वक़्त कोरोना के संकट से जूझ रहे हैं। कुछ देशों में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में हर देश की कोशिश है कि जल्द से जल्द इस बीमारी का टीका मरीजों को मिल जाए। 

भारत में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 55 लाख के करीब पहुंच गई है और अभी भी रोजाना 50 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं। 

भारत में कोरोना के इलाज के लिए कुछ कोरोना वैक्सीन के ट्रायल कई चरणों में चल रहे हैं। देश के केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने देश में कोरोना की स्तिथि को सामान्य बताया है और चूंकि देश में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट बेहतर है इसलिए भारत को दूसरे देशों से बेहतर बताया है। 

संसद में समय बर्बाद, सोशल मीडिया पर भ्रम और कोरोना के पीछे मुंह छिपा रही है मोदी सरकार- शशि थरूर

वहींम डॉ हर्षवर्धन ने संसद को कोरोना का हाल बताते हुए कहा कि भारत में अगले साल की शुरुआत में वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है। लेकिन उन्होंने कहा कि वैक्सीन आने के बाद देश में उसका उसका बड़े स्तर पर उत्पादन और उसे देशभर में विभिन्न इलाकों तक लोगों के हाथों में पहुंचाने के लिए सरकार को कड़ी मेहनत करनी होगी और यही असली चुनौती रहेगी। 

उन्होंने कहा कि वैक्सीन आने के बाद भारत सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती इसके लॉजिस्टिक की रहेगी।  डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीन बनने के बाद उसे भारत के दूरदराज के इलाकों जैसे उत्तर पूर्वी भारत और लद्दाख आदि जगहों पर भेजना सबसे ज्यादा मुश्किल का काम होगा। ये इसलिए भी क्योंकि वैक्सीन को बेहद कम तापमान पर स्टोर किया जाता है, वरना वैक्सीन खराब हो जाती है।

CORONA से बचाव ही नहीं बल्कि इम्युनिटी भी बढ़ाता है FACE MASK! रिपोर्ट में हुआ खुलासा

इसके साथ ही लाखों की संख्या में मेडिकल टीम, वॉलेंटियर को ट्रैनिंग देना और उन्हें विभिन्न इलाकों में तैनात करना भी एक चुनौतीपूर्ण काम होगा।  सरकार को वैक्सीन आने के बाद काफी मेहनत करनी होगी और इसके लिए एक बेहतर प्लानिंग करनी होगी।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.