Friday, Jul 30, 2021
-->
coronavirus-vaccine- with tobacco-human-trials-prsgnt

इस कंपनी ने बना डाली तंबाकू से कोरोना वैक्सीन, लेकिन क्या ये है पॉसिबल, पढ़े रिपोर्ट...

  • Updated on 7/31/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनिया भर में कोरोना को रोकने के लिया वैक्सीन बनाने की होड़ लगी है। अब तक दुनिया में 24 वैक्सीन बनाई जा रही है जिनमें से केवल 10% पर विज्ञानिक भरोसा कर पा रहे हैं। लेकिन इस बीच ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको नाम की कंपनी की सब्सडियरी कंपनी केंटकी बायोप्रोसेसिंग ने तंबाकू से वैक्सीन बनाने का दावा पेश किया है।

इस कंपनी का कहना है कि उन्होंने एक प्रायोगिक कोरोना वायरस वैक्सीन बनाई है और इसका जल्द ही ह्यूमन ट्रायल शुरू होगा। इस कंपनी का दावा है कि उन्होंने तंबाकू की पत्तियों से निकाले गये प्रोटीन से वैक्सीन तैयार की गई है।

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अब 14 दिन में ही खुल सकते हैं कंटेनमेंट जोन

लकी स्ट्राइक सिगरेट बनाने वाली इस कंपनी ने अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन को इस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को करने के लिए अनुमति की अर्जी डाली है। वैसे कंपनी बता चुकी है कि उनके प्री-क्लीनिकल ट्रायल में इस वैक्सीन से कोरोना  के खिलाफ अच्छा रिस्पॉन्स मिला है।

वैक्सीन को लेकर कंपनी ने दावा किया है कि हमने जिस तरीके से वैक्सीन बनाई है वो एक दम अलग है। हमने इसमें जेनेटिक इंजीनियरिंग की है। कंपनी का कहना है कि उन्होंने तंबाकू के पौधे से प्रोटीन निकालकर उसे कोरोना  वैक्सीन के जीनोम के साथ मिक्स किया है। साथ ही कंपनी का कहना है कि इस तरह से वैक्सीन बनाने में समय कम लगता है और महीनों की बजाय हफ्तों में वैक्सीन बन जाती है।

WHO ने कोरोना को लेकर युवाओं को चेताया, कहा- युवाओं में भी मौत का खतरा, करें ये काम....

वहीँ इस वैक्सीन के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि ये सुनना अजीब है कि तंबाकू से वैक्सीन बन सकती है जबकि सभी जानते हैं कि सिगरेट पीने वाले लोगों को कोरोना से परेशानी होती है। लेकिन हो सकता है ये काम करे। देखना होगा इसके परिणाम सभी कुछ बताएंगे।

उधर, फिलिफ मॉरिस इंटरनेशनल की मेडिकागो इनकॉर्पोरेशन कंपनी भी इसी तरह की तंबाकू आधारित वैक्सीन बना रही है और कंपनी का दावा है कि ये दवा अगले साल आएगी।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.