Wednesday, Aug 04, 2021
-->
Counseling helpline number issued for children and parents in corona outbreak sohsnt

कोरोना के प्रकोप में बच्चों और अभिभावकों के लिए काउंसलिंग हेल्पलाइन नंबर जारी

  • Updated on 4/7/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। बाल अधिकार संरक्षण आयोग (DCPCR) ने कोरोना वायरस (coronavirus) के दौरान सार्थक जुड़ाव और रचनात्मक कार्य करने के लिए बच्चों और माता-पिता को सहायता प्रदान करने के मकसद से काउंसलिंग हेल्पलाइन 011-411-82977 शुरू की है।

लॉकडाउन ने छीन ली नौकरियां, देश में अपने सबसे उच्चतम स्तर पर बेरोजगारी दर- रिपोर्ट


राजेंद्रपाल गौतम ने ट्वीट कर दी जानकारी
महिला एवं बाल विकास मंत्री राजेंद्रपाल गौतम ने ट्वीट कर हेल्पलाइन शुरू करने की जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट करते हुुए कहा, 'अरविंद केजरीवाल सरकार की प्राथमिकता है इस वैश्विक महामारी के दौर मे सभी वर्गों की सुविधाओं,सुरक्षा व जरूरी मदद मुहैया कराए व लगातार इसी ओर प्रयासरत है। इसी कड़ी में आज से आपके बच्चों की शिक्षा व मानसिक विकास के लिए बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा आपकी मदद के लिए हेल्पलाइन सर्विस शुरुआत की है।' 

जानें क्या है कोरोना को हराने के लिए दिल्ली सरकार का '5 T Plan'

इंडस एक्शन और कोविड रिस्पॉन्स के सहयोग से किया तैयार
इसे पहल इंडस एक्शन और कोविड रिस्पॉन्स के सहयोग से तैयार की गई है। इसमें  प्रशिक्षित शिक्षाविदों, मनोवैज्ञानिकों और काउंसलरों की टीम है, जो प्रभावी तरीके से बातचीत करेगी। यह टीम सुबह 10 से शाम 7 बजे तक 30 अप्रैल तक टेलीफोन पर परामर्श प्रदान करेगी, जिसे जरूरत के अनुसार बढ़ाया जाएगा।

क्या देश से 14 के बाद हटेगा लॉकडाउन? जानिए क्या कहती हैं राज्य सरकारें

नई गतिविधियों के लिए जारी की हेल्पलाइन सुविधा 
बच्चों द्वारा हेल्पलाइन का उपयोग नई गतिविधियों को सीखने के लिए भी किया जा सकता है, ताकि वे खुद को रचनात्मक रूप से बेहतर बना सकें। माता-पिता भी हेल्पलाइन की मदद से तकनीक सीखकर अपने बच्चों में रचनात्मकता, शैक्षिक व  भावनात्मक विकास आदि को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

comments

.
.
.
.
.