Tuesday, Dec 07, 2021
-->
countries-initiating-to-give-free-coronavirus-vaccines-despite-expensive-prsgnt

महंगी वैक्सीन के बावजूद मुफ्त कोरोना टीका देने की कोशिश में लगे ये देश, जाने भारत के हाल...

  • Updated on 12/12/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस (Corona vaccine) को रोकने के लिए जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन का टीका लाया जा रहा है। लेकिन देशभर में फ्री कोरोना वैक्सीन देने का दमखम अभी तक सिर्फ तीन देशों ने ही दिखाया है। हालांकि इन महंगी वैक्सीन को खरीदने की होड़ भी कई देशों में लगी हुई है। 

इन महंगी वैक्सीनों में फाइजर, मॉडर्ना, ऑक्सफोर्ड, स्पूतनिक और चीनी कंपनी के बनाए कोविड-19 के टीके शामिल हैं जिसकी कई देशों ने अग्रिम खरीदारी कर ली है। लेकिन खरीदने के बादजूद जनता को मुफ्त में टीका देने के बारे में अभी देश सोच रहे हैं। 

अमेरिका में भी फाइजर की वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल का रास्ता साफ, इन देशों ने भी दिया ग्रीन सिग्नल

स्पेन में मिलेगी फ्री वैक्सीन 
स्पेन में जिस तरह से मामले बढ़े थे उन्हें देखते हुए स्पेन ने जनता को वैक्सीन देने का बीच का रास्ता निकाला और कोरोना वैक्सीन व जांचों पर लगने वाले अतिरिक्त कर को दो साल के लिए हटा दिया गया। कोरोना से जूझते स्पेन की सरकार ने घोषणा की है कि 2022 तक कोरोना की जांच व टीके पर कोई भी वेल्यू एडिड टैक्स (वैट) नहीं लगाया जाएगा। बताया जा रहा है कि यहां जनवरी में टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

Corona Vaccine: राज्य कर रहे कोल्ड चेन-भंडारण की तैयारी, घर-घर होगा सर्वे और प्रशिक्षण से टीकाकरण

केवल तीन देशों ने पहल की
कोरोना का दंश झेल रही इस दुनिया में कोरोना वैक्सीन विकसित कर ली गई है लेकिन इसे फ्री करने के बारे में कई देशों की सरकारें विचार कर रही हैं, जबकि दुनिया के तीन देशों ने इसे फ्री कर दिया है। इनमें सबसे पहले जापान है। जहां 12.6 करोड़ आबादी को मुफ्त कोरोना टीका देने के लिए दो दिसंबर को उच्च सदन में स्वीकृति के बाद कानून बन गया है। 

इसके बाद, फ्रांस के प्रधानमंत्री ज्यां कास्टेक्स ने तीन दिसंबर को कहा कि कुछ सप्ताह में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो जाएगा जो सबके लिए मुफ्त होगा। जबकि इसी राह पर चलते हुए नॉर्वे की सरकार ने अक्तूबर में ही घोषणा कर दी थी कि यह टीका नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

सावधान! वैक्सीन लगाने के बाद भी हो सकता है कोरोना, लगाना ही पड़ेगा मास्क

भारत में निशुल्क टीके का दावा
भारत की बात करें तो केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी ने 25 अक्तूबर को कोरोना टीका को सभी नागरिकों को मुफ्त दिए जाने का दावा किया था। जबकि इससे पहले बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान खुद सत्ताधारी बीजेपी ने मुफ्त कोरोना वैक्सीन पूरे बिहार को देने का वादा किया था। इतना ही नहीं, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, असम, पुड़ुचेरी की सरकारों ने अपने राज्यों में पहले ही फ्री टीका देने की घोषणा कर दी है। जबकि अमेरिका के नवनिवार्चित राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने चुनावी अभियान के दौरान टीका फ्री करने का दावा किया था। 

बताते चले कि बहुचर्चित तीन वैक्सीन दुनियाभर में सभी देश खरीद रहे हैं जिनमें फाइजर- 19.50 डॉलर का टीका, मॉडर्ना-  32 से 37 डॉलर प्रति खुराक और स्पूतनिक- 10 डॉलर प्रति डोज होगी। 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.