Wednesday, Apr 14, 2021
-->
covaxin effective bharat biotech presents data after third trial albsnt

टीका हैं जरुरी! कोवैक्सीन 81 फीसदी असरदार, भारत बायोटेक ने पेश किया आंकड़ा

  • Updated on 3/3/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश में कोरोना वैक्सीन का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। हालांकि अभी-भी आमजनों में टीकाकरण को लेकर मन में किंतु-परंतु चल रहा है। ऐसे में आज  भारत बायोटेक ने तीसरे ट्रायल को लेकर आंकड़े जारी किया है। जिसमें दावा किया गया है कि यह वैक्सीन 81 फीसदी प्रभावी है। माना जा रहा है कि नए आंकड़े आने के बाद लोगों की शंका बहुत हद तक दूर हो सकेगी। 

दिल्ली: CM केजरीवाल लगवाएंगे कोरोना का वैक्सीन, कल सुबह LNJP अस्पताल में होगा टीकाकरण

बता दें कि हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक और  इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने मिलकर यह वैक्सीन स्वदेशी तैयार किया है। इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने भी एम्स पहुंचकर वैक्सीन का डोज ले चुके है। उन्होंने यह टीका तब लिया जब विपक्षी दलों ने पीएम मोदी के वैक्सीन अब तक नहीं लेने पर सवाल खड़े किये थे। हालांकि सरकार ने साफ किया कि पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स को ही प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाया गया। यह टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरु किया गया। वहीं 1 मार्च से 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को टीका लगाया जा रहा है। 

BJP के सांसदों- मंत्रियों को निर्देश- अपने क्षेत्र में ही लगवाएं वैक्सीन

मालूम हो कि भारत बायोटेक ने कहा है कि यह ट्रायल 25,800 लोगों पर किया गया। जिसके बाद नतीजा सबके सामने है। हालांकि सरकार ने आपातकाल मंजूरी पहले ही दे दी थी। जिसके बाद यह वैक्सीन लोगों को उपलब्ध कराया गया। वहीं एस्ट्राजेनेका और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड वैक्सीन तैयार किया। पहला खुराक 16 जनवरी से शुरु किये गए टीकाकरण अभियान में दिया गया तो 13 फरवरी से दूसरी खुराक दी गई। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.