Thursday, Jun 24, 2021
-->
covaxin phase iii trial in haryana from today sohsnt

हरियाणा में आज से Covaxin के तीसरे चरण का ट्रायल, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने लगवाया टीका

  • Updated on 11/20/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है। इस बीच स्वदेशी टीका कोवैक्सीन (Covaxin) के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो चुका है। कोविड-19 के संभावित टीके 'कोवैक्सीन' के तीसरे चरण के परीक्षण के तहत हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने स्वेच्छा से इस टीके को अंबाला के एक अस्पताल में लगवाया।

Coronavirus: देशभर में संक्रमितों का आंकड़ा 90.04 लाख पार, 1.32 लाख से ज्यादा मौतें


अनिल विज ने लगवाया कोवैक्सीन के परीक्षण का टीका 
इससे पहले बीते बृहस्पितवार को भाजपा के 67 वर्षीय वरिष्ठ नेता ने कहा ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा था कि उन्हें अंबाला छावनी के सिविल अस्पताल में परीक्षण के तौर पर टीका लगाया जाएगा। यह टीका स्वदेशी तौर पर विकसित किया जा रहा है। विज ने आज ट्वीट कर लिखा, 'पीजीआई रोहतक के डॉक्टरों और स्वास्थ्य विभाग के दल की निगरानी में मुझे सुबह 11 बजे अंबाला छावनी के सिविल अस्पताल में कोरोना वायरस के टीके ‘कोवैक्सीन’ का परीक्षण टीका लगाया जाएगा जो भारत बायोटेक का उत्पाद है।

प्लाज्मा थेरेपी के 'अंधाधुंध' उपयोग को देखते हुए ICMR ने जारी की नई गाइडलाइन्स, पढ़ें पूरी खबर

कोवैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण आज
उन्होंने कहा कि वह परीक्षण के तौर पर टीका लगाने के लिए स्वेच्छा से आगे आए हैं। विज अंबाला छावनी से विधायक हैं। उन्होंने बुधवार को कहा था कि हरियाणा में 20 नवंबर यानी आज से ‘कोवैक्सीन’ के तीसरे चरण का परीक्षण होगा। उन्होंने कहा कि वह परीक्षण के तहत सबसे पहले टीका लगाने के लिए तैयार हैं। जिसके  बाद आज उन्होंने स्वेच्छा से ये टीका लगवा लिया है।

खुशखबरी! भारत ने 150 करोड़ कोरोना वैक्सीन के डोज का किया अडवांस बुकिंग

25800 लोगों पर होगा ट्रायल
बता दें कि कोवैक्सीन के आज से शुरू हो रहे ट्रायल के तहत 25800 लोगों पर ट्रायल किया जाना है। इस स्वदेशी वैक्सीन के तीसके चरण की शुरूआत हरियाणा के रोहतक से की गई है। पीजीआई रोहतक के वाइस चांसलर ने कहा था कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुक्रवार से शुरू हो गया। पहले 200 वॉलियंटर्स को डोज दी गई है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.