Sunday, Sep 19, 2021
-->
covaxin-trial-will-start-on-children-in-delhi-aiims-from-today-kmbsnt

Good News: आज से दिल्ली एम्स में बच्चों पर शुरू होगा कोवैक्सीन का ट्रायल

  • Updated on 6/7/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना की दूसरी लहर के कंट्रोल में आने के साथ ही अब देश संभावित तीसरी लहर से लड़ने के लिए तैयार हो रहा है। ऐसे में आज यानी सोमवार से दिल्ली एम्स में 2 से 18 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल शुरू किया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह 9 बजे से बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल शुरू किया जाएगा। आठ सप्ताह में इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। ये ट्रायल केवल स्वस्थ बच्चों पर ही किया जाएगा।

कुल 17 बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल होगा। ट्रायल से पहले बच्चों की पूरी तरह से जांच की जाएगी। ये सुनिश्चित किया जाएगा कि बच्चें पूरी तरह से स्वस्थ हों तभी बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल होगा। बच्चों को भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन की खुराक दी जाएगी। 

दिल्ली: 24 घंटे में कोरोना के 381 नए मामले, 83 दिन बाद सबसे कम केस

पटना एम्स में शुरू हो चुका बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल 
बता दें कि इससे पहल पटना एम्स में बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो चुका है। क्लिनिकल ट्रायल के तहत 3 बच्चों को कोवैक्सीन की पहली डोज़ दी गई। आपको बता दें, कि कोवैक्सीन के ट्रायल के लिए पहले दिन 15 बच्चे पहुंचे थे, इनमें से 3 बच्चों को ही वैक्सीन की पहली डोज के लिए पूरी तरह फिट पाया गया।  जिन 3 बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है वो पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के नोटिस के बाद जीबी पंत कॉलेज ने वापस लिया भाषाई भेदभाव वाला सर्कुलर

पटना एम्स में 80 बच्चों पर ट्रायल करने का लक्ष्य
पटना एम्स को कुल 80 बच्चों पर ट्रायल करने का लक्ष्य दिया गया है। पटना एम्स के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. चंद्रमणि सिंह की देखरेख में पूरी प्रक्रिया की गई। सबसे पहले सभी बच्चों का आरटी-पीसीआर किया गया, और एंटीबॉडी की जांच की गई। इस पूरी जांच में 15 में से केवल 3 बच्चे ही फिट पाए गए।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत बायोटेक को डीसीजीआई से 11 मई को बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल करने की अनुमति मिल गई थी। इसके बाद पटना एम्स में बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल शुरू हुआ। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.