Thursday, Feb 25, 2021
-->
covid-19-rajasthan-to-allow-families-to-meet-patients-get-home-food-prsgnt

Good News: कोरोना संक्रमित मरीजों से अब मिल सकेंगे परिजन, खिला सकेंगे घर का खाना....

  • Updated on 9/19/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कोरोना संक्रमित मरीजों को एक बड़ी राहत दी है। मरीजों के मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अब राजस्थान सरकार ने परिजनों को मरीजों से मिलने की इजाजत दे दी है लेकिन इसके लिए परिजनों को खास हिदायतों को ध्यान में रखना होगा। 

परिजनों से मिलने की अनुमति के साथ ही घर का खाना लाने की भी छूट दे दी गईं हैं। दरअसल, कोरोना मरीजों के इलाज के दौरान उनसे दूर हुए परिजन उनके आखिरी समय में उनसे मिल भी नहीं पाते थे जिसे देखते हुए वीडियो कॉल की अनुमति दी गई थी लेकिन राजस्थान सरकार ने ये भी देखा कि अस्पतालों में इलाज करा रहे मरीजों का अकेलापन और मानसिक तनाव के कारण स्वास्थ्य और ख़राब होता है।  

इसी को देखते हुए मरीजों को तनाव और अकेलेपन से निकालने के लिए सरकार ने परिजनों के आने को लेकर निर्देश दिए हैं। हालांकि परिजनों को इस दौरान पीपीई कीट पहन कर ही आना होगा, साथ ही सभी सुरक्षित उपाय भी करने होंगे।

कोरोना की चपेट में DCW, स्वाति मालीवाल के पीएस ने किया खुद को होम क्वारंटाइन

साथ ही चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री अखिल अरोरा ने अस्पतालों को भी निर्देश दिए हैं कि कोरोना अस्पतालों में बैड क्षमता को देखते हुए, उपचार हेतु आने वाले मरीजों की सुविधा व आपात स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए पर्याप्त संख्या में व्हील चेयर तथा स्ट्रेचर एवं छोटे ऑक्सीजन सिलेण्डर हैल्प डेस्क पर उपलब्ध रखा जाना सुनिश्चित करें, जिससे आपात स्थिति में आवश्यकता होने पर मरीज को व्हील चेयर या स्ट्रेचर पर ही लो फ्लो ऑक्सीजन, सिलेण्डर के माध्यम से उपलब्ध करावें ताकि मरीज को आपातकालीन स्थिति में तत्काल राहत देते हुए मरीज की स्थिति को स्थिर किया जा सके।

दिल्ली में कोरोना संकट! एक दिन में 4127 नए केस दर्ज, 2 लाख से अधिक मरीज हुए ठीक

बताते चले कि राजस्थान में कोरोना संक्रमित मामले 1 लाख का आंकड़ा पार कर चुके हैं और राज्य में अब तक 1293 लोगों की मौत हुई है।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.