Friday, Jun 25, 2021
-->
covid cases are rapidly increasing in delhi said satyendar jain kmbsnt

दिल्ली में बेकाबू कोरोना, स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पतालों का हाल बताते हुए लोगों से की ये अपील

  • Updated on 4/14/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार उछाल जारी है। इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने कहा है कि कोविड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, इनमें किसी भी प्रकार की कोई भी कमी नहीं आ रही है।हम लोगों से अपील करते हैं कि जरूरत पड़ने पर ही बाहर जाएं।

साथ ही स्वास्थ्य मंत्री दिल्ली के अस्पतालों में बेड्स की कमी को लेकर कहा कि एप्लिकेशन में (उपलब्धता के लिए) दिन में दो बार बेड का डेटा संशोधित किया जा रहा है। ऐप में बेड्स की उपलब्धता देखने के बाद ही लोगों को अस्पताल जाएं। 

स्वस्थ हो चुके लोगों से CM केजरीवाल की अपील- कोविड-19 रोगियों के लिये प्लाज्मा करें दान

दिल्ली में 13000 कोविड बेड्स 
स्वास्थ्य मंत्री जैन ने बताया कि हमारे पास 13,000 बेड हैं, वेंटिलेटर की कोई कमी नहीं है। दिल्ली और अन्य राज्यों के मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। केंद्र ने 1100 बेड्स उपलब्ध कराए हैं, केंद्र सराकर से बेड्स की संख्या बढ़ाने को लेकर बातचीत जारी है। 5525 में से 286 कोविड केयर सेंटर भरे हैं। बैंक्वेट, होटल आदि को जल्द ही कोविड केयर सेंटरों में तब्दील किया जाएगा। 

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को आदेश जारी कर 11 कोविड अस्पतालों में मृत्यु दर नियंत्रित करने और ज्यादा इलाज सुनिश्चित करने के लिए सेल का गठन किया है। इनको कोविड अस्पतालों की सीधी निगरानी के लिए मुख्यालय बनाकर आईएएस अधिकारी सोनल स्यरूप की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। इसके अलावा 11 कोविड अस्पतालों में 11 कमेटियां गठित की गई हैं। 

दिल्ली में 24 घंटे में 13 हजार से ज्यादा केस
मंगलवार को कोरोना के अब तक के सर्वाधिक 13 हजार 468 नए मामले सामने आए और 81 मरीजों ने बीमारी के कारण दम तोड़ दिया। दिल्ली में संक्रमण दर बढ़कर 13.14% हो गई है। जो 5 महीने बाद की सर्वाधिक दर है। इससे पहले 13 नवंबर को संक्रमण दर 13.80 प्रतिशत थी। जबकि 130 दिन बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। इससे पहले 3 दिसंबर को एक दिन में 82 मौतें हुई थी। पिछले 3 दिनों में 35 हजार 733 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

CM केजरीवाल की केंद्र सरकार से अपील, कहा- CBSE बोर्ड परीक्षाएं की जाए रद्द

इतने मरीजों का चल रहा अस्पतालों में इलाज 
दिल्ली के अस्पतालों में 7 हजार 731, कोविड केयर सेंटर में 286स कोविड हेल्थ केयर सेंटर में 71 और होम आइसोलेशन में 21 हजार 954 मरीज इलाज करवा रहे हैं। अस्पताल और होम आइसोलेशन में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वेंटिलेटर और आईसीयू में भी मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। हॉटस्पॉट जोन की संख्या बढ़कर 6 हजार 852 हो गई है, जबकि एक दिन पहले ही यह संख्या 6 हजार 175 थी। एक दिन में 670 हॉटस्पॉट जोन बढ़ गए हैं। 

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.