Monday, Jun 27, 2022
-->
covid-vaccination-of-12-to-14-year-old-children-will-be-done-in-the-capital-from-wednesday

राजधानी में बुधवार से होगा 12 से 14 साल के बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन

  • Updated on 3/15/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  राजधानी में 12 से 14 साल तक के बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन बुधवार से शुरू होने जा रहा है। सभी टीकारण केंद्रो पर इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। केंद्र सरकार के अनुसार  दिल्ली में 12 से 14 आयुवर्ग के 6.15 लाख बच्चों है,जिनका वैक्सीनेशन होगा। इनमें 12 साल के 1.64 लाख लडक़े और 1.4 लाख लड़कियां शामिल हैं। दिल्ली में 13 साल की उम्र के 1.67 लाख लडक़ों और 1.44 लाख लड़कियों को भी यह टीका लगाया जाना है।

जामिया के इस्लामी अध्ययन विभाग के 6 छात्र नेट-जेआरएफ क्वालीफाई

60 साल से ज्यादा उम्र वालों को प्रिकॉशन डोज (बूस्टर)
इसके साथ ही केंद्र सरकार ने कहा है कि बुधवार से ही 60 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग प्रिकॉशन डोज (बूस्टर) ले सकेंगे। प्रिकॉशन डोज को दूसरे डोज की तारीख के 9 महीने के बाद दी जाती है। वैक्सीनेशन के लिए कोविन एप या पोर्टल पर बुधवार 16 मार्च को सुबह 9 बजे से ऑनलाइन पंजकरण शुरू होगा। सभी सरकार कोविड टीकाकरण केंद्रो पर मुफ्त में वैक्सीनेशन होगा। बच्चे सीधा टीकाकरण केंद्रो पर जाकर तुरंत पंजीकरण कराकर भी टीका लगवा सकते हैं।

महिलाओं के सशक्त होने से समाज सशक्त

12 से 14 साल के आयु वर्ग को दी जाएगी बायोलॉजिकल ई की कॉर्बेवैक्स
12 से 14 साल के आयु वर्ग को बायोलॉजिकल ई की कॉर्बेवैक्स दी जाएगी। वैक्सीन की दूसरी डोज पहली वैक्सीन लगने के 28 दिनों बाद दी जाएगी। वहीं 15 से से 18 आयुवर्ग के बच्चों को भारत बायोटेक की कोवैक्सीन दी जाएगी। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि  वैक्सीनेशन टीमों को ये सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है कि विशेष रूप से 12-14 साल आयु वर्ग के लिए टीकों का मिश्रण नहीं है। राज्यों को अन्य टीकों के साथ मिश्रण से बचने के लिए 12-14 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए निर्धारित कोविड टीकाकरण सेंटर बनाने की सलाह दी गई है। भारत सरकार द्वारा जारी आईकार्ड जैसे आधार,पासपार्ट  या कोई अन्य दस्तावेज के साथ ही 10 की मार्कशीट का भी उपयोग भी पंजीकरण करवाने के लिए उपयोग कर सकते है। इसके अलावा स्कूल का आईकार्ड भी पंजीकरण में काम करेगा। इसे साथ अगर लाभार्थी पंजीकृत है,मगर वैक्सीनेशन की तारीख को वह 12 साल की आयु पूरी नहीं कर रहा है,तो उसे टीका नही लगाया जाएगा। 12 साल के हो चुके बच्चों को ही कोविड 19 की वैक्सीन लगाई जाएगी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.