Wednesday, Jan 19, 2022
-->
covid19-vaccination-campaign-to-begin-in-pakistan-next-week-china-giving-dose-prshnt

पाकिस्तान में अगले सप्ताह से शुरू होगा कोविड-19 टीकाकरण अभियान, जानें चीन दे रहा है कितने डोज

  • Updated on 1/28/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया भर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) का प्रकोप जारी है, वहीं कई देशों में वैक्सीनेशन (Vaccination) की प्रक्रिया जोरो पर है। भारत में 16 जनवरी से टिकाकरण की प्रकिया जारी है। वहीं अब पाकिस्तान (Pakistan) में भी टिकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। फेडरल मिनिस्टर फॉर प्लानिंग असद उमर ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान के कोविद-19 टीकाकरण अभियान अगले सप्ताह शुरू किया जाएगा। राष्ट्रीय कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) के प्रमुख उमर ने एक ट्वीट में कहा, टीकाकरण की व्यवस्था लागू है। देश में सैकड़ों टीकाकरण केंद्र कोविद वैक्सीन का प्रबंध करेंगे। उमर ने कहा, अगले सप्ताह स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण शुरू होगा।

राहुल गांधी ने कहा- ज्यादातर किसान नहीं समझ पाए कृषि बिल, वरना जल उठता पूरा देश

चीन दान देगा वैक्सीन
दकअसल चीन के चीनी फर्म सिनपोर्मा ने पाकिस्तान को कोरोनो वायरस वैक्सीन की 500,000 खुराक दान करने का संकल्प लिया है। वहीं दो सरकारी सूत्रों ने रायटर को बताया कि पहला बैच शनिवार को भेजा जाएगा। पाकिस्तान ने अब तक तीन कोरोनावायरस टीकों को मंजूरी दे दी है, जिसमें ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन, चीनी राज्य के स्वामित्व वाली फर्म चाइना नेशनल फार्मास्युटिकल ग्रुप (सिनोफार्म) और रूसी द्वारा विकसित स्पुतनिक फाईव शामिल है।।

अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षा, प्रभावकारिता और गुणवत्ता के संबंध में प्राधिकरण की तिमाही समीक्षा की जाएगी। स्वास्थ्य पर प्रधान मंत्री के विशेष सहायक डॉ फैसल सुल्तान ने कहा है कि चीन के कैनसिनो बायोलॉजिक्स इंक के साथ एक समझौते के तहत वैक्सीन खुराक की पाकिस्तान को लाखों की दसियों रेंज में मिल सकती है।

किसान हिंसा में घायल पुलिसकर्मियों से मिलने पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह, बढ़ाया हौसला

प्रारंभिक परिणाम फरवरी के मध्य तक होगी उपलब्ध
सुल्तान ने कहा कि  कैनसिनो का Ad5-nCoV वैक्सीन पाकिस्तान में तीसरे चरण के नैदानिक ​​परीक्षणों के पूरा होने के करीब है, और प्रारंभिक परिणाम फरवरी के मध्य तक उपलब्ध हो सकते हैं। सरकार को यह भी उम्मीद है कि चीन एक और वैक्सीन खुराक दान करेगा।

कोविद -19 पर सरकारी टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. गजना खालिद ने कहा कि पाकिस्तान विभिन्न बाजारों में टीके खरीदेगा। वहां टीके का एक संचय होने जा रहा है, एक कंसोर्टियम उपलब्ध है, जिसमें एस्ट्राज़ेनेका भी हैं। 

UP सरकार ने काटी यूपी गेट किसान आंदोलन की लाइट, भारी संख्या में पुलिस की तैनात

पाकिस्तान को मुफ्त खुराक मिलने की संभावना
इस बीच, कोविद -19 वैक्सीन की मुक्त उपलब्धता पाकिस्तान के लिए आश्वस्त हुई है क्योंकि इस महीने की शुरुआत में कोवाक्स ने घोषणा की थी कि वह पहली तिमाही में 150 मिलियन खुराक और साल के अंत तक दो बिलियन खुराक हासिल कर लेगा।  दो बिलियन खुराकों में से, 1.3 बिलियन को 92 निम्न-आय वाली अर्थव्यवस्थाओं को प्रदान किया जाएगा। इस समझौते के परिणामस्वरूप, चालू वर्ष की पहली तिमाही में पाकिस्तान को मुफ्त खुराक मिलने की संभावना बढ़ गई है।

ITO किसान मौतः ऑस्ट्रेलिया में शादी के बाद दावत देने भारत आया था नवरीत 

टीकाकरण की रणनीति हुई रेखांकित
राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय (एनएचएस) के प्रवक्ता साजिद शाह ने कहा था कि एक सकारात्मक विकास है और उम्मीद जताई कि पाकिस्तान को इस तिमाही में वैक्सीन मिलेगी। इससे पहले आज, एनसीओसी ने कोविद -19 के खिलाफ देश के टीकाकरण की रणनीति को रेखांकित किया, पंजीकरण और टीकाकरण के लिए आठ-चरण की प्रक्रिया का खुलासा करते हुए एक बार टीके उपलब्ध हो जाते हैं।

एनसीओसी ने एक बयान में कहा कि रणनीति सभी प्रांतों और संबंधित हितधारकों के परामर्श के बाद विकसित की गई थी और यह अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य दिशानिर्देशों के अनुसार है। बता दें कि पाकिस्तान में 24 घंटे में 1,563 नए कोरोना संक्रमण और 74 मौतों की सूचना मिली।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.