Saturday, Apr 17, 2021
-->
covid19-vaccine-cities-has-received-doses-vaccination-will-start-from-saturday-prshnt

कोविड -19 वैक्सीन: जानें किस शहर को मिली कितनी खुराक, शनिवार से शुरू होगा टीकाकरण

  • Updated on 1/13/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप धिरे-धिरे कम होता दिख रहा है वहीं टिकाकरण (Corona vaccination) को लेकर भी काम तेज हो गया है और वैक्सीन का वितरण 12 जनवरी से शुरू कर दिया गया है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के कोविशिल्ड वैक्सीन की लगभग आधा करोड़ खुराक मंगलवार को भारत के शहरों से पुणे भेज दी गई, क्योंकि देश ने शनिवार से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है।। वैक्सीन की 2.64 लाख खुराक की पहली खेप दिल्ली के लिए स्पाइसजेट की उड़ान से सुबह 8 बजे रवाना हुई, जो राष्ट्रीय राजधानी में सुबह 10 बजे से थोड़ी देर पहले उतर गई।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया चेन्नई के लिए एक गोएयर उड़ान और अहमदाबाद के लिए एक एयर इंडिया की उड़ान, वैक्सीन कार्गो के साथ दिन की आखिरी उड़ान, इंडिगो की लखनऊ जाने वाली फ्लाइट दोपहर 2.10 बजे पुणे से रवाना हुई। शाम 4 बजे तक वैक्सीन की 54.72 लाख खुराकें देश भर के स्टोरों तक पहुंच चुकी थीं।

सरकार ने गोबर पेंट को किया लॉन्च, गिनाए आठ फायदे

इन शहरों में भेजे गए वैक्सीन
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्विट कर कहा कि चार वाहक पुणे से दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, अहमदाबाद, शिलांग, हैदराबाद, विजयवाड़ा, बेंगलुरु, पटना, लखनऊ और चंडीगढ़, भुवनेश्वर वैक्सीन के लिए 56.5 लाख खुराक के लिए नौ उड़ानें संचालित करेंगे। ।

स्पाइसजेट द्वारा गुवाहाटी को 276,000 खुराक, कोलकाता को 996,000 खुराक, हैदराबाद को 3,72,000 खुराक, भुवनेश्वर को 480,000 खुराक, बेंगलुरु को 648,000 खुराक, पटना को 552,000 और पटना से विजयवाड़ा को 408,000 खुराक भेजी गई।

सुप्रीम कोर्ट समिति के सदस्य मोदी सरकार समर्थक, हम नहीं होंगे पेश : किसान संगठन

स्पाइसजेट ने इन शहरों में की शिपमेंट
पुणे में अधिकारियों ने कहा कि वैक्सीन कार्गो के कुल 477 बक्से को भेज दिया गया। जिनमें से प्रत्येक का वजन 32 किलोग्राम था। SII के सीईओ अदार पूनावाला ने संदेश के साथ कंपनी के कर्मचारियों के एक बड़े समूह की एक तस्वीर ट्वीट कर टीम के लिए एक भावुक क्षण बताया और कहा, पहले शिपमेंट के रूप में भारत भर में कई स्थानों के लिए वैक्सीन भेज दिए गए हैं।

स्पाइसजेट के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा, पहले दिन से स्पाइसजेट कोविशिल वैक्सीन की 4 मिलियन डोज की शिपिंग कर रहा है, जो आठ अलग-अलग शहरों में 11 टन वजनी है, जिसमें गुवाहाटी, कोलकाता, हैदराबाद, भुवनेश्वर, बेंगलुरु, पटना, विजयवाड़ा और दिल्ली शामिल हैं। कहा हुआ।

इंडिगो ने कहा कि उसने पुणे और चंडीगढ़ से 900 किलोग्राम वैक्सीन की खेप पहुंचाई। 13 जनवरी से शुरू होने वाले टीकों को आवंटन के आधार पर मुंबई से दूसरे शहरों में पहुंचाया जाएगा। गोएयर ने चेन्नई में 7.08 लाख खुराकें पहुंचाईं, और एयर इंडिया ने 2.76 लाख खुराकें अहमदाबाद के लिए उड़ान भरीं।

सीएम पद की दावेदारी के लिए प्रीतम, ह्रदयेश के नाम का करूंगा समर्थन : हरीश रावत 

देश में अबतक 10,495,816 संक्रमित
बता दें कि देश में अबतक 10,495,816 संक्रमित हो  चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 151,564 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 10,128,457 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों की कुल संख्या 215,795 है। 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.