Sunday, Apr 18, 2021
-->
covishield in delhi govt hospital covaxin in central govt hospital satyendar jain kmbsnt

दिल्ली सरकार के अस्पतालों में Covishield और केंद्र के हॉस्पिटल में मिलेगी Covaxin: सत्येंद्र जैन

  • Updated on 1/15/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 16 जनवरी यानी कल से शुरू होने जा रहे कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) को लेकर दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने बड़ा ऐलान किया है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया है कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा बनाई गई कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन दिल्ली सरकार के अस्पतालों में और भारत बायोटैक द्वारा बनाई गई कोवैक्सीन (Covaxin) केंद्र सरकार के अस्पतालों में लागई जाएगी। 

स्वास्थ्य मंत्री जैन ने बताया कि दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि एसआईआई द्वारा निर्मित कोविशील्ड वैक्सीन को कुल 75 अस्पतालों में दिया जाएगा। जिनमें दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पताल और निजी अस्पतालों शामिल हैं। वहीं भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन को राष्ट्रीय राजधानी में केंद्र सरकार द्वारा संचालित 6 अस्पतालों में दिया जाएगा।

सत्येंद्र जैन ने कहा कीि पहले चरण में, कोविड-19 टीकाकरण कल से दिल्ली के 81 स्थलों पर शुरू होगा। किसी विशेष केंद्र में एक विशेष टीका दिया जाएगा क्योंकि अगर किसी लाभार्थी को एक टीका प्राप्त होता है, तो उन्हें केवल उस टीका की दूसरी खुराक की आवश्यकता होगी। 

क्या कोविड वैक्सीन बन सकती है नपुंसकता का कारण? केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री दिया जवाब

कुछ समय बात बढ़ाई जाएगी वैक्सीनेशन केंद्रों की संख्या
गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जानकारी दी थी कि  दिल्ली में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होगा और शुरुआत में 81 जगहों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। कुछ दिन बाद सेंटरों की संख्या बढ़ाकर 175 की जाएगी और बाद में 1000 सेंटरों पर वैक्सीनेशन का इंतजाम किया जाएगा। दिल्ली को केंद्र सरकार से 2 लाख 74 हजार वैक्सीन डोज मिली है और पहले फेज में करीब 24 हजरा हेल्थकेयर वर्कर्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। सोमवार, मंगलवार, वीरवार और शनिवार को दिल्ली में वैक्सीन लगाई जाएगी। हर जगह पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, हफ्ते में 4 दिन वैक्सीन लगाई जाएगी।

दिल्ली में संक्रमितों की संख्या
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण एक बार फिर से काबू में आता दिख रहा है। यहां संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 6,31,589 हो गई है। कोरोना के कुल मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 2,937 है। वहीं 6,17,930 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 10,722 लोगों की जान जा चुकी है।

पीएम मोदी कर सकते हैं कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत

देश में कोरोना की स्थिति
भारत (India) में कोरोना से  लोग संक्रमित हो 1,05,28,508 चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,51,954 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 1,01,62,082 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 2,10,106 है।

ये भी पढ़ें:

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.