Wednesday, Jun 29, 2022
-->
cow-urine-will-be-sold-as-a--health-drink--and-used-in-medicine

'हेल्थ ड्रिंक' के तौर पर बिकेगा गोमूत्र, इन दवाईयों में भी होगा इस्तमाल

  • Updated on 2/6/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अकसर हम अपने बुजुर्गों से ये सुनते रहे हैं कि गोमूत्र हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन क्या आपको पता है कि उत्तर प्रदेश में अब गोमूत्र को हेल्थ ड्रिंक के तौर पर बेचने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए पीलीभीत की सरकारी आयुर्वेदिक फार्मेसी द्वारा एक प्रस्ताव तैयार किया गया है जिसके अंतर्गत गोमूत्र को इकट्ठा कर बोतलों में भरकर बेचा जाएगा। 

इस बारे में सरकारी आयुर्वेद कॉलेज और अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर प्रकाश चंद्र सक्सेना का कहना है कि वो गोमूत्र को ना सिर्फ दवाईयों के तौर पर इस्तमाल करेंगे बल्कि इसे हेल्थ ड्रिंक के तौर पर भी बेचने वाले हैं। इसके लिए लखनऊ के आयुर्वेद विभाग से बात की जाएगी। उनका कहना है कि अगर रोजाना 10 से 20 एमएल गोमूत्र पिया जाए तो इससे बुखार, जुकाम और पेट दर्द जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है।

नहीं थम रहा पकौड़ा विवाद, आजम खान ने कुछ यूं लिया पकौड़े का स्वाद

कैंसर के इलाज के लिए भी होगा गोमूत्र का इस्तमाल
एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक जब डॉक्टर प्रकाश चंद्र सक्सेना से पूछा गया कि गोमूत्र को किस तरह से इकट्ठा किया जाएगा तो उनका कहना था कि इसके लिए एनजीओ और सरकार से मदद ली जाएगी। इसके साथ ही इसके बारे में आयुर्वेद विभाग से भी बात की जाएगी। आपको बता दें कि हेल्थ ड्रिंक के तौर पर बेचने के साथ-साथ गोमूत्र को दवाईयों के निर्माण में भी इस्तमाल किया जाएगा।

इस फार्मेसी के इंचार्ज डॉक्टर नरेश चंद्र गंगवार का कहना है कि बुखार और जुकाम के लिए गोमूत्र का इस्तमाल करने के बाद कैंसर और त्वचा संबंधी बीमारियों का इलाज करने में भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गोमूत्र के दवाईयों में इस्तमाल के लिए राज्य सरकार द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है। इसी महीने से गोमूत्र को दवाईयों के निर्माण के लिए इस्तमाल किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.