हरियाणा में बैन होंगे 10 साल से ज्यादा पुराने पेट्रोल-डीजल वाहन, CPCB ने बनाई सूची

  • Updated on 11/30/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) अब हरियाणा में वायु प्रदुषण पर नियंत्रण के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। सीपीसीबी ने इस दिशा में कड़ी कार्रवाई करते हुए प्रदेश में चलने वाली 10 साल से ज्यादा पुरानी गाड़ीयों की सूची बनाई है। इसके तहत बहुत जल्द हरियाणा की सड़कों से पेट्रोल-डीजल के वाहन बन्द होने वाले हैं। 

इस सूची में एनसीआर के शहरों गुणगांव, सोनीपत और बहीदुरगढ़ सहित हरियाणा के कई अन्य शहरों में 10 साल से ज्यादा पुराने वाहनों का पंजीकरण संख्या, प्रधिकरण का नाम और पंजीकरण का सीरीज भी दिया गया है। सीपीसीबी ने अपनी आधिकारीक वेबसाइट पर इस बात की जानकरी दी है। वेबसाइट के हवाले से यह बात सामने आई है कि 15 से पुराने 2,87,613 पेट्रोल वाहन और 10 साल से ज्यादा पुराने 3.07,453 डीजल वाहनो को इस सूची में शामिल किया गया है।

आने वाले दिनों में घुटेगा दिल्ली का दम, SAFAR ने जारी किया Alert!

हरियाणा से सटे देश की राजधानी दिल्ली में इस समय वायु गुणवत्ता की हालत बेहद गंभीर है। आंकड़ो के मुताबिक दिल्ली में वायु गुणवत्ता इंडेक्स 323 दर्ज किया गया है। राजधानी में वायु की शुद्धता बेहद खराब श्रेणी में है। सीपीसीबी की साइट पर कहा गया है कि इस दौरान दिल्ली में 2.5 का स्तर 179 रहा वहीं पीएम 10 का स्तर 338 दर्ज किया गया है। 

NCR की बात करें तो गाजियाब, नोएडा और फरीदाबाद की हालत और भी ज्यादा खराब है। भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक दिल्ली धुंध की चादर में लिपटी हुई है। वहीं मौसम भी साथ नहीं दे रहा है जिस वजह से वेंटिलेशन सूचकांक प्रदूषक तत्वों को हाटाने में अनुकूल नहीं है।  

किसानों के प्रदर्शन में जंतर-मंतर पहुंचे राहुल गांधी-केजरीवाल

आने वाले दिनों में घुटेगा दिल्ली का दम
दिल्ली को अभी और प्रदूषण का कहर झेलना होगा, क्योंकि आने वाले दिनों में यहां स्मॉग का संकट जमकर बरसेगा। दिल्ली एनसीआर में आने वाले रविवार से एक बार फिर दमघोंटू हालत बनने वाली हैं। हवा का स्तर खतरनाक श्रेणी में जा सकता है। 

केंद्र सरकार के अधीन, सफर (System of Air Quality and Weather Forecasting and Research) के द्वारा जारी किए गए अलर्ट के अनुसार 2 दिसंबर को राजधानी में बादल छाएंगे जिसके कारण तापमान में भी कमी बनेगी, जो प्रदूषण के तत्वों को जमने में मदद करेगी। हालांकि यह हालात और कितने दिन तक रहेंगें इसका आकलन फिलहाल नहीं दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.